Railway Fare Discount: भारतीय रेल की तरफ से म्लिएगा अब ट्रेन किराए पर 50% से 100% तक की छूट – यहाँ जानें कैसे

एशिया में भारतीय रेलवे का रेल नेटवर्क सबसे व्यस्ततम में से एक है, जिसमें प्रतिदिन लाखों यात्री यात्रा करते हैं। कई यात्री पहले से ही अपना आरक्षण बुक कर लेते हैं, जबकि कुछ अंतिम समय में टिकट लेना पसंद करते हैं। जनरल डिब्बे के लिए टिकट की कीमत 20 रुपये से भी कम है, जिससे यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा बेहद सस्ती हो जाती है। जो लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं या भविष्य में ऐसा करने की योजना बनाते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि रेलवे विभाग कुछ यात्रियों को 50% से अधिक की छूट प्रदान करता है। आइए जानें कि टिकट छूट के लिए कौन पात्र हो सकता है।

महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता

भारतीय रेलवे एक महत्वपूर्ण संगठन है जो देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है। रेल यात्रा सभी लोगों के लिए सस्ते साधनों में से एक है, जिसमें मोदी सरकार बहुत जल्द बजट पेश करने जा रही है। केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है, तथा यहाँ उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार रेलवे को और अधिक ध्यान देगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये लोग खास छूट प्राप्त करते हैं।

भारतीय रेलवे ने सभी रेल यात्राओं की छूटों को बंद नहीं किया है। दिव्यांगजनों के लिए चार श्रेणियों और रोगियों और छात्रों के लिए 11 श्रेणियों की छूट अभी भी उपलब्ध है। हालांकि, सीनियर सिटीजन्स, पत्रकारों और किसी अन्य वर्ग की छूटें अब तक पुनः लागू नहीं हुई हैं।

50% से लेकर 100% तक की विशेष छूट

भारतीय रेलवे विभाग अलग-अलग प्रकार की विशेष सुविधाएं देता है। ऐसा करते समय, ट्रेन के किराए पर 50% से लेकर 100% तक की विशेष छूट दी जाती है ताकि बीमारियों से पीड़ित, राष्ट्रीय वाहक और उनके सहायकों की यात्रा में आसानी हो। छूट की योजना में मरीज और दिव्यांग भी शामिल हैं, जिन्हें 100% तक की छूट मिलती है।

इन रोगग्रस्त व्यक्तियों को छूट मिलती है।

रेल यात्रा करने वाले बीमार यात्री जैसे कैंसर, थैलेसीमिया, टीबी, एड्स, खून की कमी, हीमोफीलिया, दिल की सर्जरी, किडनी के मरीज का ऑपरेशन या डायलिसिस या कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों को ट्रेन की टिकट में छूट दी जाती है।

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

1 thought on “Railway Fare Discount: भारतीय रेल की तरफ से म्लिएगा अब ट्रेन किराए पर 50% से 100% तक की छूट – यहाँ जानें कैसे”

  1. Shri man rail.mantri.mahodayji..se.nivedan.hau..siniyar.citizen.ko.50pratishat
    Ki.chhut.fir.se.lagu.karna..chahiye..bjp.satta.dhari.hau.yahi.janta.ki.mag.hau.. dhanyawad sir ji

    Reply

Leave a Comment