Bihar Land Registry: नियम में बदलाव! बिहार में जमीन रजिस्ट्री पर फिर से लगी एक बार रोक, जानें डिटेल्स

बिहार में हर रोज जमीन रजिस्ट्री से जुड़ी नई-नई खबरें सामने आती रहती हैं और फिलहाल बिहार में प्रवेश और निकासी को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। जमीन रजिस्ट्री रोकने की खबरें कई दिनों से चल रही हैं, लेकिन अब बिहार में दक्षिणी डिस्चार्ज को लेकर भी नई खबर है, क्योंकि यूनियन द्वारा प्रवेश और निकासी विवादों को सुलझाने का काम 18 जुलाई से रोक दिया गया है और डिस्चार्ज के नए क्षेत्रों का काम पूरी तरह से नहीं छपा है। आइए जानते हैं पूरी खबर।

बिहार के भूमि पंजी ख़ारिज की ख़बर क्या है।

बिहार भूमि रजिस्ट्री पर नए अपडेट से संकेत मिलता है कि बिहार राज्य सर्वेक्षक संघ द्वारा की जा रही सांकेतिक हड़ताल मंगलवार को समाप्त हो गई है, और अब बुधवार से क्षेत्रीय कार्यालयों में दाखिल-खारिज का तेजी से निपटारा होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्योंकि 18 जुलाई से दाखिल-खारिज की नई व्यवस्था पर काम बंद कर दिया गया था, लेकिन दाखिल-खारिज की नियुक्तियां पूरी तरह से बंद नहीं हुई थीं. क्योंकि क्षेत्रीय कार्यालयों में आपदा से संबंधित अन्य कार्यों के साथ-साथ आरटीआई से प्राप्त आवेदनों का भी निष्पादन किया जा रहा था, इसलिए इसका असर दाखिल-खारिज के काम पर ही देखने को मिला।

10 सितंबर तक बिहार में भूमि के दाखिल खारिज मामले को समाप्त करें।

जमीन से जुड़े मामले में मुजफ्फरपुर के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने दाखिल खारिज के मामले पर लापरवाही नहीं बरतने की निर्देशिका जारी की है। उन्होंने आदेश दिया है कि अंचलाधिकारी मोशन को रिजेक्ट न करें और दाखिल खारिज के मामले का संवेदनशील तरीके से निष्पादन किया जाए।

63 लंबित दाखिल खारिज

इसके साथ ही सीईओ को अभी म्यूटेशन मामलों का निष्पादन का कार्य भी सौंपा गया है, जिसमें 63 लंबित दाखिल खारिज के मामले हैं और 18161 मामले हैं। साथ ही, डीएम ने सभी सीओ को 45 दिन के भीतर नियमानुकूल कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं और पूरी तरह से निष्पादन के लिए 10 सितंबर तक कठोर निर्देश जारी किए गए हैं।

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

Leave a Comment