General Insurance: कार और हेल्थ इंश्योरेंस बंद करेगी सरकारी बीमा कंपनियां, अब देंगी हजारों जॉब 

तो आइये जानते है, हाल ही में क्या हुआ तो सरकार ने नेशनल इंश्योरेंस, ओरिएंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में 7,250 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। न्यू इंडिया एश्योरेंस के अतिरिक्त, तीनों के साथ भी पहले से मुनाफे में चल रही है। सरकार ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को मुनाफे में लाने के लिए एक योजना तैयार की है।

मोटर और हेल्थ इंश्योरेंस

अब इन कंपनियों को केवल मुनाफे वाले व्यापार पर ध्यान देने की सलाह दी गई है। बीमा कंपनियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे मोटर और हेल्थ इंश्योरेंस जैसे नुकसान वाले व्यापारों से खुद को दूर रखें। इस कंपनी के जरिये बहोत सारी भर्ती आयेगी तो सभी जानकारीके लिए पूरा आर्टिकल जरूर पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नज़र रखी जाने वाली है

हम आपको बता देना चाहते है की, वित्त मंत्रालय ने सरकारी बीमा कंपनियों से कहा है कि वे मुनाफे वाले व्यापार पर ज्यादा ध्यान देकर कारोबार बढ़ाने की बजाय। साथ ही वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी (Vivek Joshi) ने भी बताया है की उनकी टीम जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के प्रदर्शन की निगरानी कर रही हैं। इस साल सभी पे बहुत कड़ी नज़र राखी जाने वाली है जिससे की सुधर आ सकेगा।

इंश्योरेंस कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला

उन्होंने बताया कि ये तीनों कंपनियों का वित्तीय प्रदर्शन सुधार गया है। ओरिएंटल इंश्योरेंस ने 2024 में 18 करोड़ रुपये का लाभ प्राप्त किया है। इस कंपनी का अगले साल 5,000 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का घटा भी काम हुआ और 187 करोड़ रुपये बनाया, जबकि यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस का घाटा 800 करोड़ रुपये रह गया है, जिसमें 2,800 करोड़ रुपये की कमी देखी गयी है हालांकि ये एक पहल का शुरुआत है। उसी दिशा में, न्यू इंडिया एश्योरेंस के लाभ ने 1,100 करोड़ रुपये बढ़ जाए हैं।

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

Leave a Comment