New Traffic Rule: अब यह वाहन चालक यह गलती करेगा तो कटेगा ₹10,000 चालान, देखे नए ट्रैफिक नियम 

अगर कोई भी सड़क पर वाहन चलता है। या फिर गाड़ी चलाता है। तो ट्रैफिक के नियम का पालन करना अति आवश्यक होता है।  लेकिन फिर भी अगर आप ट्रैफिक का नियम का उल्लंघन करते है। तो आपका चालान कट सकता है। जुर्म के हिसाब से अलग-अलग चालान कट सकता है। आपको बता दे चालान के नियम हर राज्य और क्षेत्र में अलग-अलग होते है। लेकिन हम आपको इस खबर में कुछ ट्रैफिक नियम की बात करेंगे। जिसका उल्लंघन करने पर आपको ₹10,000 तक का जुर्माना और जेल हो सकती है।

Drink And Drive

सबसे पहले बात करे Drink And Drive के मतलब की तो, इसका मतलब नशा करके या फिर शराब पीकर अपनी गाड़ी को चलाना होता है। यह बहुत बड़ा जुर्म है। शराब पीकर गाड़ी चलाने जुर्म करने पर आपको ₹10,000 से अधिक का चालन या फिर जेल की सजा भी हो सकती है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिना हेलमेट बाइक चलाना 

इसके अलावा बात करें दूसरे नियम की तो अगर आप बाइक या फिर स्कूटर चलाते टाइम हेलमेट नहीं पहनते तो यह भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन है। आपको बता दे राज्य और शहर के हिसाब से अलग-अलग जुर्माना है। इसमे आपको ₹1,000 से ₹2,000 तक का जुर्माना लग सकता है। अगर आप इस गलती को दोबारा करते है।  तो यह गंभीर अपराध के आधार पर आपको ₹10,000 का  चालान कट सकता है। 

ओवर स्पीड

 नेशनल हाईवे (NH) और स्टेट हाईवे (SH) पर निर्धारण सीमा से अधिक स्पीड से वाहन चलाने पर जुर्माना लग सकता है। ओवरस्पीडिंग के साथ  पर वाहन चलाने से आपको ₹10,000 से अधिक का जुर्माना लग सकता है। यह गलती आप हाई स्पीड जॉन और आवश्यक क्षेत्र में कर सकते है। 

अवैध पार्किंग

आप अगर गाड़ी को निर्धारित स्थान के अलावा दूसरी जगह नो पार्किंग की जगह पर पार्किंग करते है। तो आपका चालान कट सकता है। अगर आपके अवैध पार्किंग के दौरान कोई आपत्ति कालीन स्थिति दा होती है। तो आपको ₹10,000 या उससे ज्यादा  का चालान कट सकता है। आपको जेल की सजा भी हो सकती है। 

अगर आप ट्रैफिक का नियम उल्लंघन आपकी और दूसरों की सुरक्षा पर खतरा डालता है। ट्रैफिक का नियम पालन करना सभी वाहन चालक के लिए अपनी जिम्मेदारी और अपने सुरक्षित यात्रा के लिए सबसे पहले आप ट्रैफिक के नियम का पालन करे। 

Vanani Darshak is a content writer pursuing a Bachelor of Rural Studies (BRS). Hailing from Botad, Gujarat, Vanani combines his academic knowledge with a passion for writing to create engaging and insightful content. Contact: [email protected]

Leave a Comment