Ticket Booking Rule 2024: बड़ी खुशखबरी! यदि आपका भी टिकट नहीं हुआ है कन्फर्म तो मिलेगा दोगुना पैसा! जानें रेलवे का नया नियम

Ticket Booking Rule 2024: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका टिकट कन्फर्म ना होने पर आपको कितना पैसा मिलेगा। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर देखें क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सारी जानकारी देंगे। सबसे पहले हम आपको यह बता दे की ट्रेन के माध्यम से लोग एक जगह से दूसरे जगह लंबी यात्रा तो तय करती है रेलवे के द्वारा ही लोग लंबे-लंबे सफर पर जा पाते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका टिकट कंफर्म नहीं हो पता है। लेकिन अब अगर आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो आपको दुगना पैसा वापस मिलेगा जाने कैसे और क्या फॉलो करना होगा।

Ticket booking rule 2024

टिकट बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा जिसमें से आपको वेटिंग टिकट की बुकिंग के समय को कंफर्म तब के ऑप्शन को टिक मार्क करना होगा ऐसा करने से आपकी वेटिंग कन्फर्म होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं । अगर ट्रेन का चार्ट तैयार हो जाता है तो आपका टिकट कंफर्म नहीं होता है, तो आपको कंपनी के तरफ से दुगना पैसा दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कब मिलेगा रिफंड

तो आईए जानते हैं टिकट कैंसिल होने पर आपको कितने दिन में दुगना पैसा वापस मिलेगा आईआरटीसी के ट्रेन टिकट बुक का पैसा कुछ समय में वापस आता है। जिस बैंक अकाउंट में से आपने पेमेंट किया था इस बैंक अकाउंट में आपका पैसा भेज दिया जाएगा। इसके अलावा आपका पैसा वाउचर के रूप में भी दिया जाता है । इस पैसे को अगली बार टिकट बुक करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, और ऐसा सिर्फ कुछ दिनों के अंदर ही हो जाता है।

कितना मिलेगा रिफंड

अगर आप भी डबल रिफंड पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके पात्रता को पूरा करना होगा तभी आपको पैसा मिल सकता है। जब ट्रेन की चार्ट प्रिपेयर होती है तभी पता चल जाता है कि आपका टिकट कंफर्म हुआ या फिर नहीं हुआ। ऐसे में आपको डबल रिफंड कभी नहीं मिलेगा आपको गोइबिबो प्लेटफार्म के माध्यम से टिकट बनाते हैं तो आपको कहीं पर करके रिफंड मिलते हैं । यह डबल रिफंड लगभग ₹3000 तक जाता है।

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

Leave a Comment