Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: मुफ्त बिजली योजना, प्रत्येक राज्यों के आवेदन शुरू देखें संपूर्ण जानकारी…

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024 माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा हमेशा उपयोगी योजनाओं को शुरू करके लोगों के बीच प्रस्तुत किया जाता है। ताकि लोग प्रधानमंत्री के द्वारा उपलब्ध कराई गई योजना में अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाए प्रधानमंत्री के द्वारा एक बार फिर से यह Solar Rooftop Subsidy जानकारी को लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है। जो भी व्यक्ति बिजली का भुगतान करते-करते तंगीत आ चुके हैं एवं बिजली का भुगतान करने में असमर्थ है।

वैसे व्यक्ति के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत हाल ही में एक बयान अनुसार की गई है। जिसमें यह साफ-साफ जारी किया गया है। कि जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें मुफ्त में बिजली प्रोवाइड कराई जाएगी। लेकिन उसके लिए कुछ नियम का पालन करना होगा इसके बारे में इस अनुच्छेद में सरल शब्दों में विस्तार से चर्चा किया गया है आईए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Rooftop Subsidy योजना का लाभ

इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति अपना आवेदन प्रक्रिया करने के बारे में सोच रहे हैं एवं इस योजना का लाभ उठाने के लिए सोच रहे हैं। उन्हें मैं बता दूं कि सरकार द्वारा मुफ्त बिजली योजना के तहत उनकी सारी समस्याओं को समाधान करने के लिए आवेदन पर क्या कोई 31 मार्च तक सीमित की गई है। इसलिए इच्छुक पारिवारिक व्यक्ति को आवेदन करने के लिए 31 मार्च से पहले यदि वह आवेदन नहीं करते हैं। तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा इसलिए ध्यान देने वाली बात यह है कि इच्छुक उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक अपना आवेदन 31 मार्च से पहले करें तभी वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे। 

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

13 फरवरी को प्रधानमंत्री के द्वारा एक एक फंक्शन में यह बयान दिया गया है कि हमारे देश के प्रत्येक भाई बहनों को मुफ्त सोलर बिजली योजना को पारित करने के लिए ऐलान किया जा रहा है। जिसके माध्यम से समर्थ व्यक्ति को भी इस योजना का लाभ मिलने वाली है एवं वह बिजली से बैतूल तरीके से मुफ्त पा सकते हैं एवं अपनी बिजली की पुष्टि करके अपनी संपूर्ण सहायता को बिना किसी पर्यावरण निरीक्षण के इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में मिलने वाली सब्सिडी

इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति अपने घर में सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें हाल ही आरके सिंह द्वारा यह बताया गया है कि ऊर्जा का उपयोग करने वाले व्यक्ति को इस योजना को पारित करने के लिए एक करोड़ घरों में इस योजना को दिलाए जाने की कार्य को शुरू कर दी गई है। यदि इस योजना में खर्ची गई राशि की बात करें तो ₹750000 करोड़ रुपए खर्च की गई है। जो भी व्यक्ति अपनी उपयोगिता अनुसार आवेदन करने के लिए इच्छुक है उनके घर की यूनिट 3 किलो वाट से कम होना आवश्यक है। तभी वही योजना का लाभ मुफ्त में उठाने के लिए एलिजिबल होंगे। 

सरकार के द्वारा यह भी बताई गई है कि आवेदन करने वाले पारिवारिक व्यक्तियों को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें जो भी पैसे खर्च होते हैं। उनके 40 परसेंट सब्सिडी के रूप में सीधे खाते में पैसे को सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। यदि आपके घर की बिजली बिल की क्षमता करीबन 500 किलो वाट की है तो आपको सब्सिडी के रूप में 20% सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही आपको रिन के रूप में 80% पैसे चुकाने होंगे।

Solar Rooftop Subsidy Yojana के मुख्य लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ उठाने वाले अभ्यर्थियों की मुख्य लाभ विशेषताएं के बारे में बात करें तो सरकार द्वारा 30% से 40% सब्सिडी के रूप में उन्हें सीधे बैंक ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक पारिवारिक व्यक्ति की बिजली बिल 300 यूनिट से कम होना अनिवार्य है। तभी वहीं सूचना का लाभ मुफ्त उठा सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद पारिवारिक व्यक्ति को सब्सिडी के रूप में जो भी पैसे उपलब्ध कराए जाएंगे उनके सीधे बैंक खाते में पैसे को सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी खास कर सब्सिडी के बारे में लेना ना पड़े।
  • इस योजना के तहत इच्छुक अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए 31 मार्च तक समय दी गई है। आवेदन करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं। जिसका लिंक नीचे प्रोवाइड कराई गई है।
  • लाभ उठाने वाले व्यक्ति की यदि आयु सीमा की बात करें तो उनकी आयु सीमा 18 वर्ष अधिक होना अनिवार्य है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पात्रता

हाल ही में बयान में यह जानकारी प्रस्तुत की गई है कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत इच्छुक आवेदक को पात्रता के रूप में नीचे दिए गए संपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना का लाभ मुफ्त में उठाने के लिए तैयार रहेंगे।

  • उम्मीदवार आवेदन करने से पहले उन्हें यह जाने की आवश्यकता है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें देश की नागरिकता का प्रावधान होना जरूरी है।
  • इस योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आपकेछत पर 10 वर्ग किलोमीटर का स्पेस खाली होना चाहिए ताकि आप अपने छत पर आसानी से सोलर पैनल लगवा पाए।

Solar Rooftop Subsidy Yojana योजना दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपयुक्त दस्तावेज की अगर चर्चा की जाए तो नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज आवेदन के पास होना चाहिए। ताकि इस योजना का लाभ उठाने में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

  • जो भी व्यक्ति भारत देश के निवासी है उन्हें देश की नागरिकता के तौर पर मूल आधार कार्ड होना चाहिए और हमें से ज्यादातर लोग के पास तो आधार कार्ड देखने को तो मिलता ही है।
  • आवेदन करते वक्त उम्मीदवार से निवासी प्रमाण पत्र प्रत्येक राज्य के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के रूप में मांगी जाएगी।
  • आवेदन करते वक्त आवेदन से आय प्रमाण पत्र इसलिए मांगा जाता है। क्योंकि उनकी वार्षिक आय 1.5 से कम होना चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।
  • मूल खाता पासबुक होने कीआवश्यकताएं हैं।
  • मोबाइल नंबर खाता बैंक से लिंकिंग होना जरूरी है ताकि सब्सिडी प्रोवाइड जब भी सरकार के द्वारा की जाए तो आपको उनके बारे में एसएमएस के तौर पर मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।
  • आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है ताकि आवेदन करते वक्त आपको किसी प्रकार की परेशानी हो।
  • सौर पैनल लगवाने के लिए उम्मीदवार के पास एक नई छठ का फोटो होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास वोटर आईडी के साथ है हाल ही का फोटो वोटर आईडी कार्ड दस्तावेज की जरूरत आवेदन करते वक्त मांगी जाएगी।

सोलर सब्सिडी योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी उपयोग दिए गए जानकारी को पढ़ने के बाद इसे सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे तो मैं बता दूं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किस प्रकार से आवेदन करने की आवश्यकता है। ताकि आपकी रजिस्ट्रेशन सही सलामत रजिस्टर हो जाए एवं तुरंत ही आप इस योजना का लाभ उठा पाए लिए उनके बारे में जानते हैं।

  • उम्मीदवार को इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारत सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने की आवश्यकता है।
  • होम पेज पर दिए गए सामान जानकारी को पढ़ने के बाद सौर पैनल अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • दिए गए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार द्वारा पूछे गए सामान्य जानकारी जैसे उनका राज्य का सिलेक्शन मोबाइल नंबर ओटीपी ईमेल आईडी इत्यादि सामान्य जानकारी को दर्जकरें।
  • उसके बाद सबमिट का बटनदबे।
  • सबमिट का बटन दबाते ही तुरंत आपके पास एक पेज खुलेगा जिसमें आपको बिजली कंपनी का चयन मंजूरी संख्या राज्य का चयन इत्यादि जानकारी को मांगी जाएगी आप अपने राज्य अनुसार इन सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • उपलब्ध कराए गए नीचे नेक्स्ट का बटन को दबाए।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी ब्लॉक कराई है जाएगी जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर ईमेल आईडी एवं पासवर्ड दी गई होगी।
  • उपलब्ध रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड एवं कैप्चा कोड को लोगों में दिए गए जानकारी को दर्ज करें।
  • उसके बाद उम्मीदवार से पूछा गया संपूर्ण जानकारी आधार कार्ड संख्या मोबाइल नंबर ओटीपी कैप्चा कोड फोटो बैंक खाता इत्यादि चीज को दस्तावेज को दर्ज करें।
  • अब आपके सामने होम पेज पर रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली का ऑप्शन दिखेगा और यह साफ-साफ उसमें जाहिर किया गया है की आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो गया है।
  • उम्मीदवार के द्वारा रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद उपयुक्त दी गई खाता संख्या को दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • ताकि उम्मीदवार को सब्सिडी के रूप में जो भी पैसे दी जाएगी सरकार के दौरान उन्हें सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करने की बारे में माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा बताई गई है।
  • इन सभी उपयुक्त जानकारी के माध्यम से आप अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment