Solar Rooftop: सरकार द्वारा अब काफी सस्ती रेट पर लोन प्रोवाइड कराई गई जाने डीटेल्स…

Solar Rooftop भारत सरकार के द्वारा योजना के तहत लोगों को प्रस्तुत किए गए जानकारी अनुसार काफी सस्ती सब्सिडी लोन प्रोवाइड कराई गई है। जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं यदि उनके पास पैसे की तंगी है। फिर भी वह इस योजना को लाभ आसानी से उठा सकते हैं। क्योंकि इस योजना के तहत पारिवारिक व्यक्ति को 300 फ्री में बिजली प्रोवाइड कराई जाएगी। साथ ही सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्रोवाइड कराई गई है। 

हम में से ज्यादातर लोग बिजली बिल से टैगिंग होकर कुछ अच्छे तरीके के टेक्नोलॉजी को ट्राई करने के बारे में सोचते रहते हैं। इन्हीं समस्याओं को समाधान करने के लिए सरकार की ओर से मुफ्त बिजली योजना को लागू किया गया है यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए सस्ती इंटरेस्ट रेट पर लोन उठाने के बारे में सोच रहे हैं तो दी गई खबर को ध्यानपूर्वक अवश्य जान ले क्योंकि इन्हीं खबर के माध्यम से आप आसानी से सस्ती इंटरेस्टेड पर लोन उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Rooftop न्यू इंटरेस्ट रेट

रेपो रेट के द्वारा आजकल बेहतर विकास डरे 0.5 फ़ीसदी तक प्रोवाइड कराई गई है भारत की ब्रांडेड एवं टॉप क्वालिटी की बैंक भारतीय बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है जानकारी अनुसार रेपो रेट 6.5 फ़ीसदी से घटकर 5.5 फ़ीसदी कर दी गई है। जो की लोन उठाने वाले व्यक्ति के लिए काफी आसान एवं बेहतर जानकारी में से एक इन्हें मानी जाती है। ताकि मिडिल क्लास फैमिली भी इस सोलर योजना का लाभ आसानी से मुफ्त में उठाना चाहते हैं। वह सस्ती इंटरेस्ट रेट पर लोन लेकर आसानी से उठा सकते हैं। क्योंकि रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी प्रस्तुत किया गया है कि ब्याज दर में काफी का अच्छा फ़ीसदी गिरावट लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए कर दी गई है।

हम लोन कैसे और कहां से लें [How and where should we take loan]

इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति मुफ्त में अपने घर में सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट करने की जानकारी को जाने का प्रयास करते के साथ के बारे में सोच रहे हैं तो भारत सरकार के द्वारा एसबीआई बैंक के माध्यम से लोगों को मुफ्त में सोलर लगाने के लिए लोन को जारी किया गया है रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी प्रस्तुत किया गया कि जो भी अपने घर में 3 किलोवाट के लिए सोलर पैनल लगाना चाहते हैं उन्हें ₹200000 तक की लोन प्रोवाइड कराई जाएगी वहीं यदि 3 किलो वाट से अधिक बिजली यदि आपके घर में खपत होती है तो आपको लोन के रूप में ₹6 लाख तक प्रदान की जाएगी।

लोन उठाने के लिए आवेदक का पात्रता [Applicant’s eligibility to avail loan]

हम ऐसे ज्यादातर लोग के पास पैसे कितनी रहती है एवं मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं उनके लिए लोन एक किसी भी क्षेत्र में सहारा होता है यदि आप भी इस लोन के उठाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको दिए गए निम्नलिखित पता होने की आवश्यकता है तभी आवेश योजना को मौत में आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

  • जो भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें देश की नागरिकता एवं पहचान होने की आवश्यक है।
  • आवेदक के पास 1.5 लाख रुपए से काम की सालाना होनी जरूरी है।
  • जो भी व्यक्ति मुफ्त सौर पैनल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनके परिवार में किसी भी के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • तभी वह व्यक्ति आसानी से इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल होंगे।

लोन लेने के लिए उपयुक्त दस्तावेज
[Suitable documents for taking loan]

जो भी व्यक्ति काफी शास्त्री रेट पर अपने लोन उठाने के बारे में सोच रहे हैं तो मैं बता दो कि सरकार द्वारा निम्नलिखित दस्तावेज होने आपके पास अवश्य के तभी आप इस लोन के लिए एलिजिबल माने जाएंगे। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार के पास मूल आधार कार्ड हो या आवश्यक है।
  • उम्मीदवार जिस राज्य से बिलॉन्ग करते हैं उनके पास निवास प्रमाण पत्र के साथ आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • उम्मीदवार जो भी लोन उठाना चाहते हैं उनके पास है बैंक खाता मोबाइल नंबर एवं ईमेल होनी चाहिए।

लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर [What should be the CIBIL score to take a loan?]

जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट कर दिया या रजिस्ट्रेशन करने वाले हैं एवं लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए मैं बता दूंगी उनके 680 तक होना चाहिए। जो की स्कीम 2 किलोवाट क्षमता के लिए उपलब्ध कराई गई है यदि आपके घर में सोलर यूनिट कॉस्ट 60% अधिक है। या फिर अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपको 3 किलो वाट क्षमता वाली सिस्टम को इंस्टॉलमेंट करने की जरूरत है। वहीं यदि आप 40 फ़ीसदी के सब्सिडी प्रदान करने के बारे में जानकारी को जानने का प्रयास करना चाहते तो मैं बता दूं कि उनके लिए आपको 3 किलोवाट तक सब्सिडी को सीमित किया गया है। जिसके माध्यम से आप इस आसानी से इस योजना का उठाने के लिए एलिजिबल होंगे।

सब्सिडी कितनी मिलेगी [How much subsidy will you get?]

जो भी व्यक्ति दी गई उपयोग जानकारी को पढ़ने के बाद इस योजना का लाभ उठाने के बारे में अपना आवेदन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सोच रहे हैं तो मैं बता दूं कि उनके लिए 31 मार्च से पहले तक आवेदन करने की आवश्यकता है तभी वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं क्योंकि समय तिथि से पहले ही उनका रजिस्ट्रेशन को स्वीकार किया जाएगा। यदि आप 1 किलोवाट सिस्टम के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 30000 ताकि सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं यदि आप अपने घर में आप दो से तीन किलो वाट है सिस्टम वाले आवेदन करते हैं तो आपको 60000 से लेकर 78000 सब्सिडी के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। 

इस आर्टिकल के माध्यम से जो भी रिपोर्ट आपके सामने प्रस्तुत किया गया है इन सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको सभी जानकारी संपूर्ण तरीके से प्राप्त हुई है तो अपनी राय कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमारे साथ साझा करना बिल्कुल ना भूले ताकि मैं आप सभी के लिए ऐसे ही बेहतर सोलर पैनल संबंधी जानकारी को प्रस्तुत करता रहा हूं “धन्यवाद”

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment