School Summer Holiday: स्कूलों में छुटी का हुआ आदेश जारी, यहाँ देखें डिटेल्स

School Summer Vacation 

वर्तमान समय में कई राज्यों में अधिक गर्मी होने के कारण सरकार की ओर से यह नोटिफिकेशन जारी की गई है। कि अब लगभग सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया जाए। क्योंकि पेरेंट्स के अलावा यदि दूसरी जिम्मेदारी बच्चों की बताई गई है तो उनमें शिक्षा का नाम तो अवश्य सुनने को मिलता है। इसलिए गर्मी की वजह से हो रहे विद्यार्थी को परेशानी को देखते हुए सरकार की ओर से स्कूल कॉलेज को बंद करने की कि जानकारी स्कूल के हेड मास्टर तक पहुंचाई गई है। 

क्योंकि देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। साथ ही दिन प्रतिदिन तापमान में बदलाव देखने को मिल रही है। जिसमें भारत के लगभग दक्षिणी क्षेत्र ज्यादातर भीषण गर्मी को झेल रहे हैं। मौसम विभाग के द्वारा यह जानकारी निकलकर सामने आई है कि अब मध्य राज्यों में गर्मी छुट्टी की घोषणा की जाए। क्योंकि विद्यार्थी द्वारा गर्मी को लेकर असहनीय दर्द देखने को मिल रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
School Summer Holiday news
School Summer Holiday news

School Summer Vacation से संबंधित जानकारी 

ऐसा देखा गया कि पश्चिम बंगाल में ज्यादातर भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है। जिनके लिए स्कूल कॉलेज की छुट्टियां 22 अप्रैल से घोषित कर दी गई है। क्योंकि पश्चिम बंगाल की कई इलाकों में 42 डिग्री से अधिक टेंपरेचर देखने को मिल रही है। इस समस्या को न केवल विद्यार्थी तक देखने को मिलती है। बल्कि इनके अलावा प्रतिदिन कार्यरत व्यक्ति को भी देखने को मिलती है। 

देश के कई राज्यों में 20 अप्रैल से गर्मी छुट्टी दे दी गई है। लेकिन सरकार की ओर से काफी ज्यादा गर्मी को देखते हुए गर्मी छुट्टी को और आगे तक बढ़ाया जा सकता है। ऐसा आदेश सरकार की ओर से जारी की जाने वाली है।

राजस्थान में गर्मी छुट्टी को लेकर सरकार द्वारा दिया गया बयान

राजस्थान की बोर्ड की परीक्षा से पहले ही भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार की ओर से पढ़ाई को अस्थगित करके गर्मी छुट्टी दे दी गई है। बाकी कक्षाओं की परीक्षा वार्षिक तौर पर चल रही है और ऐसा खबर निकलकर सामने आया है कि उनकी परीक्षा को खत्म होते ही गर्मी छुट्टी देने का ऐलान स्कूल की ओर से की जाएगी। क्योंकि 17 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होने वाली है। राजस्थान के अलावा उड़ीसा जैसे राज्यों में 20 अप्रैल तक गर्मी छुट्टी को दी गई थी। जिन्हें सरकार की ओर से आगे बढ़ाई जाने की योजनाएं बनाई जा रही है।

उत्तर प्रदेश में 21 में से 30 जून तक अवकाश गर्मी छुट्टी दी गई है। सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है। कि वर्तमान समय में गर्मी लगभग सभी राज्यों में काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। जिसके चलते विद्यालय के बच्चे को गर्मी छुट्टी दी जाए। ताकि वह सावधानी से अपने घर में सुरक्षित रहे। 

बिहार की शिक्षा विभाग की ओर से यह जानकारी निकलकर सामने आई है कि बिहार में गर्मी छुट्टी को लेकर 15 अप्रैल से 15 में तक छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। 

तमिलनाडु में गर्मी छुट्टी की घोषणा

तमिलनाडु में कक्षा प्रथम से नवमी तक की गर्मी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। साथ ही आम चुनाव को देखते हुए कम से कम अतिरिक्त गर्मी छुट्टी 10 दिन तक और आगे बढ़ाई गई है। प्राथमिक शिक्षा द्वारा यह जानकारी सामने आई है, कि नवमी तक के विद्यार्थियों को 13 अप्रैल से गर्मी छुट्टी को शुरू की गई है।

पंजाब सरकार द्वारा अधिकारी तौर पर यह जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाई गई है। कि पंजाब में अभी तक गर्मी छुट्टी को लेकर ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन ऐसा अनुमानित लगाया गया है। कि इन राज्यों में 1 जून से 2 जुलाई तक गर्मी छुट्टी देखने को मिल सकती है।

School Summer Vacation Check

हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से गर्मी छुट्टी को लेकर संपूर्ण जानकारी विभिन्न राज्यों की दी गई है। यदि आप भी अपने राज्य की गर्मी छुट्टी से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस वेबसाइट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आप अपने राज्यों की गर्मी छुट्टी संबंधीत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस साइट को विजिट करते रहें “धन्यवाद” 

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment