Rajasthan BSTC 2024 डीएलएड में आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू आवेदक यहां से करें अपना आवेदन…

Rajasthan BSTC 2024

जैसा कि हम सभी को पता है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से 12वीं परीक्षा को अप्रैल के आरंभ में ही समाप्त कर दी गई है। ऐसे में बहुत से विद्यार्थियों को शिक्षक बनने की ख्वाहिश होती है। जिनके लिए उन्हें 12वीं के बाद डीएलएड करने की आवश्यकता है। ‌क्योंकि यह कोर्स 2 वर्ष का होता है। जिसकी सहायता से विद्यार्थी डीएलएड करने के बाद आसानी से एक शिक्षक के पद पर कार्यरत हो सकते हैं। यदि आप भी डीएलएड में आवेदन करने के लिए अभिरुचि रखते हैं। तो दिए गए तमाम जानकारी को अवश्य पढ़े।

Rajasthan BSTC से संबंधित जानकारी

नोटिफिकेशन अनुसार यह जानकारी निकलकर सामने आए कि राजस्थान बीएसटीसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। अब उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा और जल्द ही लोगों के बीच ऑफीशियली जानकारी आवेदक को लेकर देखने को मिलेगी। जिनकी आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करने के बाद जल्द ही परीक्षा आयोजन को आयोजित किया जाएगा। जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि प्रदेश में 376 डीएलएड कॉलेज बताई गई है। जिसमें 26000 सीट पर प्रवेश परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। जिसका नोटिफिकेशन जल्दी जारी होने वाली है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Rajasthan BSTC 2024
Rajasthan BSTC 2024

12वीं बोर्ड के बाद विद्यार्थियों को इंतजार

प्री-डीएलएड नोडल एजेंसी वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय कोटा (वीएमओयू) के माध्यम से जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने वाली है। इस जानकारी को प्रत्येक 12वीं स्टूडेंट से उत्तम शिक्षा वाले लोगों जो शिक्षक बनने के लिए रुचि रखते हैं। ऐसे विद्यार्थी इस भर्ती के लिए आसानी से आवेदन करके इस प्रवेश परीक्षा को सफल बनाकर अपने शिक्षक बनने का सपना को पूरा कर सकते हैं। 

Rajasthan BSTC आवेदन फॉर्म फीस 

राजस्थान बीएसटीसी 2 वर्ष का कोर्स है। आवेदन के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार से फॉर्म भरने लिए 450 रुपए एक पाठ्यक्रम के लिए तथा संस्कृत व सामन्य दोनों पाठ्यक्रमों के लिए ₹500 का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करनी पड़ेगी। तभी उम्मीदवार का फॉर्म भरे जाएंगे।

BSTC आयु सीमा मापदंड 

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभिरुचि रखते हैं। उनकी अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी ऐसे उम्मीदवार इस आवेदन के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं। यदि आयु की गणना की बात की जाए तो 2024 नोटिफिकेशन के आधार पर मानकर आवेदन ली जाएगी। 

बीएसटीसी नोटिफिकेशन कब जारी होगा 

राजस्थान सरकार की ओर से यह जानकारी निकलकर सामने आई है। कि इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन वर्तमान समय में लोकसभा चुनाव को खत्म होते ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू की जाएगी। क्योंकि अधिकतम कर्मचारी लोकसभा चुनाव को लेकर ड्यूटी में व्यस्त हैं। जिसके लिए उम्मीदवार को बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा को लेकर इंतजार करनी पड़ेगी।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment