Summer School Holiday 2024: बच्चों की हुई मौज, जानें कौन से राज्य में बंद हुए स्कूल और कहाँ का बदला समय

Summer School Holiday 2024

फिलहाल वर्तमान समय में अप्रैल महीने से ही देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। कई राज्यों में तो हीटवेव का अलर्ट को भी जारी कर दिया गया है। भीषण गर्मी की वजह से बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा गर्मी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। गर्मी लगातार बढ़ाने के कारण बच्चों को राहत देने के साथ सुरक्षा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक विद्यालय कॉलेज को बंद किया गया है। 

समर वेकेशन हॉलिडे की छुट्टियां प्रत्येक विद्यार्थी को दी गई है। क्योंकि ज्यादातर गर्मी मई-जून में देखने को मिलती है। लेकिन मौसम विभाग द्वारा यह जानकारी दी गई है, कि इस वर्ष से काफी ज्यादा गर्मी राज्यों में देखने को मिलेगी। जिससे चलते विद्यार्थी को राहत प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से उन्हें छुट्टी दी गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Summer School Holiday 2024
Summer School Holiday 2024

Summer School Holiday 2024 भीषण में का आशंका

रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी सामने आई है, कि इस साल भीषण गर्मी आशंका मीडिया रिपोर्ट के द्वारा सुनाई गई है। क्योंकि कुछ राज्यों में वर्तमान समय में 42 डिग्री के पार तापमान बढ़ गई है।‌ ऐसे में यदि बच्चे स्कूल के आवागमन करेंगे तो उन्हें तरह-तरह की बीमारियां का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उनकी तबीयत भी खराब होने की आशंका है। जिसके लिए सरकार की ओर से समर वेकेशन को देखते हुए स्कूल को बंद कर दी गई है। वहीं कई राज्यों में स्कूल के टाइमिंग में बदलाव भी किए गए हैं। ‌

झारखंड में लगातार बढ़ रहे तापमान (Summer School Holiday)

झारखंड में बढ़ते तापमान को देखते हुए सरकार की ओर से 22 अप्रैल से शेड्यूल अनुसार प्रत्येक स्कूल विद्यालयों को स्थापित कर दिए गए हैं। जबकि उत्तम शिक्षा वाले विद्यालय के समय तिथि में परिवर्तन किए गए हैं। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो। ‌ क्योंकि झारखंड जैसे राज्यों में तापमान काफी ज्यादा वर्तमान समय में बताई जा रही है।

ओडिशा में छात्रों को गर्मी को लेकर पढ़ाई परेशानी

वर्तमान समय में मौसम विभाग द्वारा यह रिपोर्ट जारी की गई है, कि उड़ीसा में 45.2 डिग्री तक तापमान देखने को मिली है। जिसके लिए सरकार की ओर से उड़ीसा जैसे राज्यों में गर्मी छुट्टी को लागू कर दिया गया है। ऐसे में कोई भी प्राइवेट कॉलेज या स्कूल इस नियम का उल्लंघन करते हैं उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जा सकती है।

बिहार में गर्मी को लेकर किए गए नए बदलाव

मौसम विभाग के द्वारा यह जानकारी बिहार के लोगों तक पहुंचाई गई है, कि पटना में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं। साथ ही यह भी जानकारी मौसम विभाग के द्वारा दी गई है, कि 11 जगह में 42 डिग्री तापमान का रिकॉर्ड देखने को मिली है। जिसके लिए पटना के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में फिलहाल दसवीं तक की पढ़ाई कराई जाती है। उनका टाइमिंग 6:30 से 11:30 तक क्लास चलेगी। 

पश्चिम बंगाल‌ सरकार ने दी स्कूल के बच्चों की छुट्टी

पश्चिम बंगाल में 22 अप्रैल 2024 से समर वेकेशन की शुरुआती कर दी गई है। जिसमें सरकारी एवं निजी स्कूल कॉलेज को बंद करने का आदेश प्रत्येक स्कूल के हेड मास्टर को दी गई है। ‌लेकिन जानकारी के तौर पर मैं बताना चाहूंगा दार्जीलिंग और कलिमपोंग जिलों में इसी प्रकार की आदेश जारी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment