जल्दी से करें यह काम! वरना आपका भी कटेगा ₹25000 का चालान, टू व्हीलर्स वाले रहें सावधान

Modify Motorcycle Traffic Challan Rules 

यदि आप भी डेली उपयोग के लिए टू व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं। तो ड्राइविंग करते वक्त आपको यह जानकारी जानना अत्यंत आवश्यक है, क्यों ज्यादातर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा चालान कर दी जाती है एवं इनके अलावा प्रत्येक राज्य के क्षेत्र मे वर्तमान समय में सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से चालान किए जाते हैं। चलिए यह चालान से हम किस प्रकार से बच सकते हैं जानते हैं। वर्तमान समय में टू व्हीलर उपयोगकर्ता द्वारा ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते हुए देखा जाता है। जिनके चलते उनके चालान ₹25000 तक की भरनी पड़ती है। 

लापरवाही की वजह से चालान काट जाती है क्यों

फिलहाल ऐसा देखा गया है, कि लोगों द्वारा अपनी खूबसूरती एवं वाहन की खूबसूरती को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने के लिए वाहन की खरीदारी के दौरान अपने टू व्हीलर को ज्यादा मॉडिफाई करवा लेते हैं। जिसके चलते पुलिस के द्वारा उनके चालान कर दी जाती है। यदि आप भी चालान कटवाने से बचना चाहते हैं तो हमारी राय आपके लिए ट्रैफिक नियम को सही सलामत फॉलो करना एवं किसी प्रकार की उठ पटांग तरीके से वाहन की ड्राइव ना करें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोडिफिकेशन पर कट जाएगा चालान

जो भी उपयोगकर्ता अपने टू व्हीलर की ड्राइविंग करते हैं। उन्हें जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि वर्तमान समय में ज्यादातर फैंसी तरीके से मॉडिफाई वाहन को की जाती है। जैसे की नंबर प्लेट को लेकर लोगों द्वारा काफी फैंसी तरीके से उट पटांग शब्दों का इस्तेमाल करके अपने वाहन पर किसी तस्वीर को लगाना या फिर किसी गैर कानूनी फोटो को चिपकाने इत्यादि कार्य करते हैं। जिनके लिए उन्हें चालान काटने की सजा को भुगतना पड़ता है।

यदि आप भी चालान काटने से बचना चाहते हैं तो मैं बताना चाहूंगा कि आप अपने नंबर प्लेट को डिजिटल एवं साफ रखें। ताकि किसी भी व्यक्ति को आपका नंबर प्लेट सही से देख पाए। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि हमेशा आरटीओ द्वारा सर्टिफाइड नंबर प्लेट उपलब्ध कराई जाती है जिसका इस्तेमाल अवश्य करें।

आवाज वाले साइलेंसर याफिर मॉडिफाई करने पर तगड़ा चालान

वर्तमान समय में लोगों द्वारा कही आकर्षक देने के लिए अपनी वाहन को मॉडिफाई करते हैं जिसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा उनके चालान कट जाती है। क्योंकि वाहन को मॉडिफाई करना गैर कानूनी माना जाता है। जिसके लिए वाहन के लिए उपयोगकर्ता को जुर्माना चुकाना पड़ता है। 

आजकल ऐसा देखा जाता है, कि लोग मोटरसाइकिल को साइलेंसर को अजब गजब तरीके से मॉडिफाई करते हैं। जिसके कारण काफी तेज चिंगारी आवाज देखने को मिलती है। जिससे भीड़ के क्षेत्र में लोगों को बहुत सारी परेशानी झेलना पड़ता है। इसलिए हमारी राय आपके लिए यह है कि आप अपने वाहन को किसी प्रकार से मॉडिफाई नहीं करवाए जो कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं वह आपके लिए बेस्ट वर्जन ही होते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment