Gold Price Today: 4 दिन में सबसे निचले स्तर तक पहुँचा सोना का भाव, शादियों के सीजन में जानें गोल्ड भाव

Gold Price Today 2024

फिलहाल आजकल सभी राज्यों में शादी का माहौल देखने को मिला है। इसी बीच सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। जो लोगों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के द्वारा यह जानकारी निकाल कर सामने आई है कि ऐसा देखा जा रहा है कि पिछले दो-तीन दिनों में सोने की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। 

आज सोने के भाव MCX प्रभारी गिरावट देखने को मिली है। यदि आप भी किसी शादी समारोह में जाने के लिए काफी सस्ती कीमत एवं भारी गिरावट वाली प्राइस पर सोने की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं। तो इस लेख के माध्यम से मैं आपको सोना चांदी से संबंधित ताजा प्राइस के बारे में डिटेल्स में चर्चा करने जा रहा हूं। जिसे आप ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Gold Price Today 28 april
Gold Price Today 28 april

Gold Silver Price का आज हुआ खुलासा

पिछले दो-तीन दिनों से सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर ऐसा देखा जा रहा है कि सोना घटकर 71000 प्रति 10 ग्राम के नीचे आ चुका है। इसके अलावा हर दिन पीतल धातु पर भी गिरावट देखने को मिल रही है। पिछली आंकड़ा देखी जाए तो 16 अप्रैल को एमसीएक्स MCX परसोना की भाव 73000 तक बढ़ाई जा रही थी। वहीं वर्तमान समय में इसकी कीमत 71000 बताई जा रही हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के द्वारा यह खबर निकलकर सामने आई है। कि आजकल सोना या चांदी के रेट में काफी ज्यादा गिरावट जारी है। MCX पर सोने की कारोबारी 70000 855 रुपए प्रति 10 ग्राम के हिसाब से देखने को मिल रही है। जबकि इसके अलावा चांदी 80 हजार 536 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबारी कर रही है। साथ ही मंगलवार को 10 ग्राम सोने का रेट 71029 जबकि चांदी का दाम पर राशि या ₹380 रुपए प्रति किलोग्राम था। जिसमें भारी कटौती सुनने को मिल रही है।

2 दिन में इतना सस्ता हो गया सोना और चांदी जाने क्यों

विश्व लेवल पर ईरान एवं इजरायल के बीच के चलते अमेरिकन मार्केट में गोल्ड रेट में काफी गिरावट देखने को मिली है। ऐसा देखा जा रहा है, कि शुक्रवार से लेकर बुधवार के बीच सोने का रेट में चार कारोबारी दिन करीब 2000 तक का सस्ता रेट देखने को मिल रही है। जबकि चांदी पर 4610 की कटौती देखने को मिल रही है।

सराफा बाजार में सोने और चांदी का भाव क्या है?

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक वर्तमान समय में 24 काह शुद्ध सोना का प्राइस 71598 प्रति 10 ग्राम के हिसाब से देखने को मिल रही है। जबकि इसके अलावा 22 कैरेट वाले सोने का दाम 66153 रुपए प्रति 10 ग्राम दाम 66153 सुनाई जा रही थी। 

इंटरनेशनल मार्केट में भी घट रहा है सोने के दाम

यदि इंटरनेशनल मार्केट में सोना एवं चांदी की कीमत को लेकर भारी कटौती मीडिया रिपोर्ट केद्वारा सुनाई जा रही है। ऐसा देखा जा रहा है कि ग्लोबल लेवल पर गोल्ड 2318.82 डॉलर प्रति औंसत प्रथम जबकि सिल्वर रेट 27.36 प्रति औसत पर दिया गया है। रुपया से ज्यादा डॉलर की वैल्यू होने की वजह से सोने के भाव में काफी कमी देखने को नजर आ रही है।  

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment