1000 Currency Notes RBI: अब फिर से शुरू होगी ₹1000 की नोट आरबीआई का नया नियम एवं शर्तें लागू…

Rs 1000 Return News

वर्तमान समय में ऐसा देखा जा रहा है कि₹1000 का नोट जिस व्यक्ति के पास है। अब उनका नोट आरबीआई के नए गाइडलाइंस अनुसार बैंक में नहीं लिया जा रहा है। आरबीआई के द्वारा गाइडलाइंस में जानकारी निकलकर प्रत्येक व्यक्ति के पास प्रस्तुत की गई है, कि फिलहाल ₹1000 नोट के लेकर किसी प्रकार की योजनाएं सरकार की ओर से नहीं बनाई जा रही है। 

लेकिन ऐसा देखा जा रहा है कि वर्तमान समय में 1000 का नोट की जरूरत लोगों के बीच काफी ज्यादा देखने को मिलती है जिसके चलते अब एहसान मन लगाया जा सकता है कि इन्हें भारतीय बाजार में फिर से उपलब्ध कराई जा सकती है। समाचार एजेंसी ANI के द्वारा आज ही आरबीआई के नए नियम अनुसार ₹1000 नोट को वापस शुरू करने की योजना लोगों के बीच जल्दी प्रस्तुत की जाएगी। यदि आपके पास 1000 का नोट है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि उन्हें पुनः फिर से शुरू किया जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
1000 Currency Notes RBI
1000 Currency Notes RBI: अब फिर से शुरू होगी ₹1000 की नोट आरबीआई का नया नियम एवं शर्तें लागू… 3

₹1000 नोट को लेकर सरकार की ओर से दिया गया बड़ा बयान

फिलहाल ऐसा देखा जा रहा है कि वर्तमान समय अनुसार ₹500 करेंसी नोट एवं 1000 नोट को 2016 में ही नोटबंदी के दौरान उन्हें बंद कर दिया गया है। जबकि सरकार की ओर से हजार रुपए की नोट की जगह ₹2000 चलाई जा रही है। जिसे कुछ दिनों पहले एक बार फिर से बंद कर दिया गया है। 

ऐसा बताया जा रहा है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार की ओर से ₹2000 की नोट बंद करने के बाद ऐसे अनुमानित लगाया जा रहे हैं कि अब हजार रुपए नोट की वापसी लोगों के बीच अवश्य देखने को मिल सकती है।

1000 नोट को लेकर आरबीआई ने मुख्य बातें क्या कहीं

आरबीआई के द्वारा जानकारी प्रत्येक तक पहुंचाई गई है कि ₹1000 की नोट को फिर से शुरू करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और ऐसा कहा जा सकता है कि उनकी नोट को फिर से शुरू करने में बहुत सारी परेशानी देखने को मिलेगी। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि सरकार की ओर से यह जानकारी प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाई गई है कि 1000 कि नोट को लेकर आगामी समय को देखते हुए जल्द ही इन्हें भारतीय बाजार में उपलब्ध कराई जा सकती है। 

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment