RBI 100 Rupee Note Update: सरकार का बड़ा फैसला, सिर्फ 36 दिन में बंद होंगे ₹100 का नोट, जानें डिटेल्स

सोशल मीडिया के द्वारा यह खबर प्रत्येक लोगों तक पहुंचाई जा रही है। कि आरबीआई के द्वारा एक नया फैसला लिया गया है। जिसके तहत ऐसा बताया जा रहा है कि अब ₹100 का नोट सिर्फ 36 दिनों के अंदर बंद होने की संभावना है। और ऐसी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा बताई जा रही है कि अब 1 मई 2024 तक पुराने नोट चेंज ठीक कर सकते हैं। उसके बाद आरबीआई गाइडलाइंस अनुसार उसकी कानून व्यवस्था को खत्म किया जाएगा।

सिर्फ 36 दिन के अंदर ₹100 की नोट बंद

ऐसा देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X प्रोड्यूसर @nawababrar131 में 20 दिसंबर को यह अब पोस्ट किया गया था। कि अब ऐसा दावा किया जा रहा है कि ₹100 के पुराने नोट को जल्दी बंद किया जाएगा। साथ ही पुराने नोट का तस्वीर पोस्ट किया था। इसके बाद यह साफ-साफ जाहिर होते हुए यह जानकारी प्रस्तुत की जा रही है। कि अब ₹100 का नोट जल्दी बंद होने की संभावना है। लोगों के बीच प्रस्तुत की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RBI 100 Rupee Note Update
RBI 100 Rupee Note Update

वायरल तांबे की सच्चाई क्या है

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि फैक्ट चेक में यह वायरल दावा किया जा रहा है कि आरबीआई के द्वारा ₹100 नोट को बदलाव को लेकर किसी प्रकार की जानकारी लोगों के बीच प्रस्तुत नहीं की गई है। जिसका दावा ऐसा उपयुक्त सोशल मीडिया के द्वारा प्रत्येक लोगों तक ₹100 के नोट को बंद को लेकर सूचनाओं सुनाई जा रही है। फेमस दावे की जांच पड़ताल गूगल पर लोगों द्वारा की जा रही है। उसके बाद लोगों के द्वारा आरबीआई की अधिकारी वेबसाइट को नीचे किया जा रहा है।

2018 का पोस्ट में क्या खास है

आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल मीडिया हैंडल पर कहीं जाने वाली जानकारी बिल्कुल गलत बताई जा रही है। क्योंकि 19 जुलाई 2018 का एक पोस्ट आरबीआई को लेकर x अकाउंट पर उपस्थित किया गया जानकारी ऐसा बताया जा रहा है, कि बिल्कुल गलत है। जिसमें आपको 9 ऑटो की फोटो पोस्ट किया गया है। जिस पर यह जानकारी प्रस्तुत की गई है कि पुराने नोट भी चलन में रहेगा।

पिछले 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ऑटोमोबाइल, गवर्नमेंट योजना, बिज़नस न्यूज़, फाइनेंस जैसी बीटों पर काम किया है. यहाँ बतौर एडिटर कार्यरत हैं। Contact: [email protected]

Leave a Comment