India Monsoon Update बड़ी खुशखबरी ! समय से पहले मानसून लौटी जल्द मिलेगी गर्मी से राहत…

India Monsoon Update 2024

ऐसा देखा जा रहा है कि प्रत्येक राज्यों में मानसून ने अपना दस्तार दे रखा है। ऐसा देखा जा रहा है कि वर्तमान समय में प्रत्येक राज्यों में मानसून का उतार-जगह यानी कभी गर्मी तो कभी बारिश ऐसा देखने के लिए तो हमेशा मिलते रहता है। इसी बीच मीडिया रिपोर्ट में चल रहे अल नीनो के मौजूदा दौर अगले कुछ पखवाड़ो में पूरी तरह खत्म हो जाएगा। जिसे चलते भारत में मानसून के पहले ही असर देखने की संभावना काम हो जाएगी। 

अमेरिका के नेशनल न्यूज़ के अनुसार जलवायु पूर्वानुमान केंद्र द्वारा अल नीनो दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) के माध्यम से जानकारी निकलकर सामने आई है कि अप्रैल एवं जून महीने में नीना बनी रहने की की संभावना है। इसके बाद इस सिस्टम को खत्म करने का अंदाजा भी लगाया जा रहा है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
India Monsoon Update 2024
India Monsoon Update 2024

अल नीनो और ला नीना क्या है

यह दक्षिण अमेरिका तट के पूरा में प्रशांत महासागर में समुद्र की तरह तापमान के दो विकल्प चरण है। जिसमें पानी का सामान्य में जैसे ठंड एवं गन का पता चलता है। यह बड़े पैमाने पर दुनिया में हो रहा है। मौसम की घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करके लोगों के बीच साझा करती है। 

क्या है पूर्वानुमान

ऐसा अनुमानित लगाया जा रहा है कि फरवरी के बाद भारत में अधिकांश भूमध्य रेखा प्रशांत महासागर में समुद्र की तरह तापमान पर कमजोर होती चली जा रही है। अप्रैल जून महीने के बाद अब आगामी समय में भी जैसे जुलाई अगस्त में हमेशा मानसून बिक्री देखने को मिलेगी। जिसके चलते भारत जैसे बड़े देशों में तापमान सामान्य से अधिक होने की उम्मीद बताई जा रही हालांकि बहुत सारे राज्यों में वर्तमान समय में बारिश देखने को मिल रही है। लेकिन मौसम विभाग के दृष्टिकोण से देखी जाए तो आने वाले समय में और अधिकतम मात्रा में तापमान बढ़ने की आशंका बताई जाती है। 

सामान्य से अधिक तापमान

मीडिया रिपोर्ट के द्वारा यह जानकारी निकाल कर सामने आई है कि मौसम विभाग की ओर से यह खबर बताई जा रही है कि अल नीनो का का प्रभाव किया जा सकता है। जिसके जरिए यह पता चल रहा है कि आगामी समय में तापमान सामान्य से अधिक बढ़ने की आशंका देखने को मिल सकती है। क्योंकि महासागरों में समुद्र की तट पर तापमान अधिक देखने को मिला ही है। जिसके चलते अब आने वाले समय में भी तापमान बढ़ने की आशंका लोगों के बीच सजा की जा रही है।

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment