Aadhar Card Update: बड़ी दुखद खबर ! 3 साल तक जेल के साथ ₹10000 की जुर्माना यदि आधार कार्ड ये समस्या है तो…

भारत जैसे देश में रहने के लिए लोगों को यह जानकारी प्रस्तुत की जा रही है कि यदि आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि जेंडर से संबंधित किसी प्रकार की समस्या देखने को मिलती है। तो सरकार की नए नियम अनुसार आप आपको 3 साल तक जेल की सजा सुनाई जा सकती है। इसलिए आपका आधार में लिखित गलत डीटेल्स जानकारी को तुरंत ऐसे सुधारे। 

आधार कार्ड भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में सेक है आधार कार्ड के बिना प्राइवेट एवं सरकारी कार्य होने में बहुत सारी परेशानी अर्थात किसी कार्य को किया भी नहीं जा सकता है। क्योंकि आपको आधार कार्ड की सहायता से एक से बढ़कर एक बड़ी कारों को करने के लिए आधार कार्ड की सहायता लेनी पड़ती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बायोमेट्रिक गलत देना अपराध

आधार बनाते समय ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको बायोमेट्रिक गलत देना अपराध है। बता दे की आधार कार्ड में आपका नाम आपके जन्म तिथि जेंडर यदि गलत लिखा हुआ है। तो आपको सरकार की ओर से नए नियम अनुसार 3 साल तक की जय हो सकती है। साथ ही आपको ₹10000 तक की जुर्माना देने पड़ सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास आधार कार्ड में किन्ही प्रकार की समस्या देखने को मिलती है। तो उन्हें जल्द अपडेट करें इसके बारे में जानकारी निम्नलिखित वर्णीत है। 

आधार कार्ड का अपडेट जल्द कारण वरना हो सकता है जेल 

यदि आप भी अपना आधार कार्ड का अपडेट करना चाहते हैं तो आप आसानी से UIDAI की सहायता से आप अपनी समस्या जैसे नाम फोटो अपडेट किसी प्रकार की त्रुटि को आसानी से घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ स्टेप बाय स्टेप नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करने की आवश्यकता है।

आधार कार्ड में ऐसे अपना नाम बायोमेट्रिक फोटो एवं किसी प्रकार की त्रुटि बदले 

  • सबसे पहले सरकार द्वारा उपलब्ध ऑफिशल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर जाएं।
  • जहां पर आपको अपडेटेड आधार कार्ड ऑप्शन मिलेंगे उन पर क्लिक करें 
  • उसके बाद एक नई होम पेज खुलेगा जिस पर आपको आधार कार्ड के 12 डिजिटल अंकित करने होंगे।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड फील करने होंगे उसके ठीक तुरंत बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। 
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद एक नई होम पेज खेलेगा। जिसके बाद आप अपना पर्सनल डीटेल्स जैसे डेट ऑफ बर्थ नाम जेंडर के अलावा संपूर्ण जानकारी आप आसानी से चेंज कर सकते हैं।

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment