Bihar Board Inter Scrutiny 2024 फिर से कॉपी चेक कैसे करवाए , जाने डिटेल्स में जानकारी…

Bihar Board Inter Scrutiny 2024

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट हाल ही में 23 मार्च को जारी किया गया है। जो भी विद्यार्थी अपने रिजल्ट से ना खुश है एवं वह अपना कॉफी फिर से चेक करने के लिए तैयार है। उनके लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि बिहार शिक्षा मंत्री द्वारा यह ऐलान किया गया है। कि जिस विद्यार्थी को उनके कॉपी में हो रहे त्रुटि से संबंधित जानकारी यदि विद्यार्थी को प्राप्त होती है। तो वह विद्यार्थी अपना कॉपी फिर से री चेक करवा सकते हैं। कॉपी रिचेक करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको सरल शब्दों में वर्णन किया गया जिसे आप पढ़ सकते हैं।

इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी होने के बाद आपने देखा होगा की बहुत सारे स्टूडेंट इस एग्जाम में टॉप किए हैं। इसके साथ ही काफी स्टूडेंट प्रथम श्रेणी में आए हैं। अलग-अलग एस्टीम के विद्यार्थी अच्छे खासे अंग प्राप्त करके उन्होंने अपना नाम अपने जिला राज में बनाया है। यदि आपको भी ऐसा लगता है कि हमारे रिजल्ट अच्छा आनी चाहिए और किसी कारण बस रिजल्ट में त्रुटि नजर आती है। तो रिजल्ट को आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन करके अपने कॉपी री चेक करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board Inter Scrutiny 2024 का खुलासा

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट इस बार काफी बेहतर सामने नजर आया है। लेकिन उनमें भी बहुत सारे विद्यार्थी रिजल्ट से असंतुष्ट हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि मेरा रिजल्ट कुछ ही नंबर से पीछे रह गया है। यदि आपके भी साथ कुछ ऐसा त्रुटि सामने आया है। एवं आप कुछ ही नंबर से फेल हो चुके हैं। तो आप चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं। क्योंकि यदि आप अच्छे से फिर से थोड़ा प्रिपरेशन करते हैं। तो आप कंपार्टमेंटल के एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद इस एग्जाम में सफल हो सकते हैं या फिर आप अपना स्क्रुटनी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित तारीख को आवेदन करके अपने परिणामों को प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी में रख सकते हैं।

क्योंकि बिहार बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों को हो रहा है। रिजल्ट में तकलीफ है। उन्हें घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनकी सारी समस्या को हल निकाला जाएगा एवं उन्हें स्कूटी के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।

Bihar Board Inter रिजल्ट से और संतुष्ट विद्यार्थी क्या करें

सबसे पहले हम ऐसे छात्र बात करने जा रहे हैं। जो अपना परिणाम से असंतुष्ट हैं। ऐसे विद्यार्थी को कॉपी फिर से रिक करवाने की आवश्यकता है। कॉपी चेक करने की तिथि 28 मार्च से 4 अप्रैल के बीच आवेदन करना अनिवार्य है। तभी आपका कॉफी फिर से पेंडिंग में डाला जाएगा एवं आपकी कॉपी को Scrutiny के माध्यम से फिर से चेक किया जाएगा। 

जो भी विद्यार्थी स्क्रुटनी करना चाहते हैं। उन्हें प्रत्येक सब्जेक्ट के हिसाब से ₹70 ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करने की आवश्यकता है। आप अपने जितने विषय में और संतुष्ट है उन सभी विषयों में प्रति विषय के हिसाब से ₹70 का भुगतान करना आवश्यक है। तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

Bihar Board Inter Scrutiny एक या दो नंबर से छुट रिजल्ट वो क्या करे 

जिस विद्यार्थी का रिजल्ट एक या दो नंबर से छूट रहा है। उनसे यही विनती है कि वह अपना Scrutiny का फॉर्म अप्लाई कर दे। ताकि उन्हें पीछे के दौरान वापस से छूटा हुआ नंबर मिल पाए। और वह अपने अनुसार प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी में अपना परिणाम को जांच कर पाए।

Bihar Board Inter Scrutiny 2024 क्रॉस लगे विद्यार्थी क्या करें

यदि आप भी किसी एक या दो विषय में किन्ही कर्म पर से क्रॉस लग गया है। तो आप चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि निर्धारित तिथि को अपना आवेदन करने की आवश्यकता है। कंपार्टमेंटल का परीक्षा 28 मार्च से 4 अप्रैल के बीच भरी जाएगी जिस विद्यार्थी का एक या दो विषय में क्रॉस है उन्हें आवेदन करना अनिवार्य तभी उन्हें इस एग्जाम में सफल माना जाएगा।

जो विद्यार्थी का एक या दो विषय में क्रॉस लगा है एवं उन्हें बताना चाहूंगा। कि विद्यार्थी का एक या दो विषय में क्रॉस लगा है एवं उन्हें बताना चाहूंगा कि जिस भी विषय ऊ क्रॉस लगा है। उसका स्पेशल एग्जाम बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीख को लिया जाएगा। उम्मीदवार से निवेदन है कि उन्हें जिस विषय में क्रॉस लगा है। उसे विषय को निरंतर अच्छे तरीके से पढ़ना आवश्यक है। तभी उनका रिजल्ट अच्छा खासा आ सकता है। तथा उन्हें स्कूल द्वारा मार्कशीट एवं सर्टिफिकेट उपलब्ध कराई जाएगी।

Bihar Board Inter Scrutiny 2024 किसी कारण बस परीक्षा छूट गया तो क्या करें… 

विद्यार्थी जिसका परीक्षा किन्हीं कर्म से छूट गया है एवं परीक्षा में अनुपस्थित होने के कारण वह फिर से एग्जाम देने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं बता दूं की जिस विद्यार्थी का एक या दो विषय की निकलने से छूट गया है। वैसे विद्यार्थी ही अपना एग्जाम के लिए 28 मार्च से 4 मार्च अप्रैल के बीच उन्हें फॉर्म भरने की आवश्यकता है। उन्हें फिर से एग्जाम दिया जाएगा एवं परीक्षा देने के बाद उनका परिणाम भी बिहार सरकार द्वारा घोषित किया जाएगा। साथ ही उसके बाद उन्हें स्कूल के माध्यम से मार्कशीट एवं सर्टिफिकेट उपलब्ध कराई जाएगी।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment