Bihar Board Result 2024 मैट्रिक रिजल्ट का हुआ घोषणा, जल्द देखे ऐसे अपना रिजल्ट…

Bihar Board 10th Result 2024

बिहार बोर्ड 2024 मैट्रिक परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी गई है। जो विद्यार्थी लंबे समय से इंतजार के बाद अपने परिणाम जांच करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। उन्हें अब इंतजार करने की समय को खत्म किया गया। एवं ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जो विद्यार्थी अपने परिणाम चेक करने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को एक बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम चेक करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में इस अनुच्छेद में लिखा गया है। जिसे आप पढ़ कर आसानी से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। साथ ही यदि आप इस अनुच्छेद को पढ़ते हैं। तो आपको परिणाम चेक करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना देखने को ना मिलेगी। इसलिए इस लेख को अवश्य ध्यान पूर्वक पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 10th Result Kab Aayega

खबर अनुसार यह जानकारी विद्यार्थी तक पहुंचाई गई है। कि बिहार बोर्ड कॉपी का मूल्यांकन हो चुका है। टॉपर वेरिफिकेशन का कार्य को बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। सूत्र के मुताबिक यदि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट देखे जाए। तो इनका काम पूरा हो चुका है। अब छात्रों को मार्कशीट तैयार करके जारी किया जा रहा है। साथ हैं इसकी घोषणा अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही किया जाएगा। इसलिए जो भी विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उन्हें इंतजार करने की घड़ी को समाप्त की गई है।

Bihar Board 10th में उपस्थित विद्यार्थी

बिहार बोर्ड 2024 मैट्रिक में करीब 14 से 15 लाख विद्यार्थी अपनी उपस्थिति दिखाएं हैं। विद्यार्थियों द्वारा लंबे समय से इंतजार उनके रिजल्ट को लेकर किया जा रहा है। बोर्ड के माध्यम से यह जानकारी निकलकर आई है। कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। तो बन रहे अंत तक इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि मैं आपको संपूर्ण जानकारी बताने में सफल रहा हूं।

Bihar Board 10th Results Overview 2024

परीक्षा बोर्डबिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB)
कक्षा10वीं (मैट्रिक)
सत्र2023-24
लेख का नामबिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2024
लेख श्रेणीरिजल्ट
बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा तिथि 20241523 फरवरी 2024
बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट तिथि 202431 मार्च 2024 (अपेक्षित)
रिजल्ट डाउनलोड प्रकिया ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटbiharboardonline.bihar.gov.in

Bihar Board 10th Result 2024 का खुलासा

मैट्रिक कॉपी का मूल्यांकन अपने समय अनुसार किया जा रहा है। यदि मूल्यांकन प्रक्रिया की शुरुआती की बात करें तो 1 मार्च से इन्हें शुरू की गई है। जबकि मूल्यांकन की अंतिम तिथि 10 मार्च तक बताई जाती है। जिसके लिए बिहार में नए शिक्षक के साथ 200 उच्च शिक्षाओं की भर्ती की गई है ताकि कॉपी चेक करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो और जल्द ही विद्यार्थी का परिणाम जारी किया जाए। मूल्यांकन एवं विद्यार्थी की कॉपी चेक करने के लिए अधिक शिक्षक दिए गए हैं। अधिक शिक्षा की उपस्थिति होने के कारण मूल्यांकन तेजी से की जा रही है। इतना ही नहीं मूल्यांकन प्रक्रिया को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जा रही है।

मार्क्स स्टेप बाई मार्किंग के अनुसार दिए जाएंगे

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर मूल्यांकन करने शिक्षकों को यह बताने की कोशिश की है। कि जिस विद्यार्थी का मूल्यांकन किया जा रहा है। उनका स्टेप बाय स्टेप मार्किंग करके अंक दिए जाएंगे। सीबीएसई, आईसीएसई और ऑन बोर्ड जैसे बिहार बोर्ड में भी बेहतर तरीके से कॉपी चेक की जाती है एवं उनके मार्किंग करके आंसर शिक्षक के द्वारा नंबर दिया जा रहा है‌। ताकि उनका रिजल्ट घोषित होते हैं उन्हें किसी प्रकार की मार्क्स में कटौती देखने को ना मिले।

BSEB 10th (Matric) Result Date 2024

घटनाएँतिथियाँ
बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2024 की तिथि31 मार्च 2024 (अपेक्षित)
बिहार बोर्ड 11 वीं में प्रवेश शुरू तिथि11 अप्रैल 2024
बिहार बोर्ड 11 वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि25 अप्रैल 2024
बिहार बोर्ड 11 वीं में प्रवेश की पहली मेरिट सूची की तिथि08 मई 2024
बिहार बोर्ड 11 वीं में प्रवेश की दूसरी मेरिट सूची की तिथि30 जून 2024
बिहार बोर्ड 11 वीं में प्रवेश की तीसरी मेरिट सूची की तिथि15 जुलाई 2024
स्पॉट प्रवेश शुरू तिथि31 जुलाई 2024

Bihar board 10th ka Result kab tak Aayega 

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति की ओर से बिहार बोर्ड के परिणाम की घोषणा कर दी गई है। जैसा कि हम सभी को पता है कि बिहार बोर्ड 2023 में 31 मार्च को बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया था। इसीलिए ऐसा अनुमानित लगाया गया है। कि बिहार बोर्ड का परिणाम 31 मार्च को घोषणा की जा सकती है। यदि पिछला रिपोर्ट देखी जाए तो 10वीं का 12वीं का रिजल्ट मार्च महीने में घोषित किया जा रहा है। इसलिए यह पूरी संभावना है कि दसवीं का रिजल्ट जल्दी जारी होने वाली है। लेकिन जानकारी के लिए में बताओ कि अभी तक कोई ऑफिशियल सूचना लोगों के बीच प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। लेकिन ऐसा अनुमानित लगाया जा रहा है। कि दसवीं का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया जा सकता है।

Bihar Board 10th Result बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी

Bihar Board के माध्यम से हर साल सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाता है। उसके बाद ही दसवीं का रिजल्ट के बारे में सूचना अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी तक पहुंचाई जाती है। जैसा कि हम सभी को पता है कि 12वीं का रिजल्ट 23 मार्च को जारी कर दिया गया है। उसके बाद जल्द ही दसवीं का रिजल्ट की तैयारी चल रही है और इन्हें भी जल्द ही जारी किया जाएगा। अनुमानित देखी जाए तो पिछले साल 31 मार्च को दसवीं का रिजल्ट जारी किया गया था। इसलिए विद्यार्थियों का ऐसा मानना है। कि इस बार भी 31 मार्च को रिजल्ट जारी किया जा सकता है। लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई है।

Bihar Board 10th Topper List 2024

बिहार बोर्ड द्वारा टॉपर लिस्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। जिसमें सभी टॉपर के नाम देखने को मिलेगी। साथ ही मीडिया द्वारा उनके इंटरव्यू भी सोशल मीडिया के माध्यम से देखने को मिलेगी। बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में कुल 16 लाख से रजिस्ट्रेशन किया गया था। जिसने परीक्षा में करीबन 15 लाख विद्यार्थी उपस्थित रहे है। 

Bihar Board 10th (Matric) Direct Link Download Results 2024

जो विद्यार्थी अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से अपना रियल चेक करने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए मैं स्टेप बाय स्टेप चरणों को फॉलो करने के लिए बताऊंगा। जिसके माध्यम से वह आसानी से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं एवं उन्हें किसी प्रकार की त्रुटि का समय देखने को नहीं मिलेगा। चलिए वह स्टेप क्या है जानते हैं।

  • जो भी विद्यार्थी अपना उपयुक्त जानकारी प्राप्त करने के बाद अपना रिजल्ट चेक करने के लिए उन्हें ऑफिशल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, results.biharboardonline.com and interbseb.com पर जाए जिसका लिंग नीचे दिया गया है।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद उम्मीदवार से पूछे गए सामान्य जानकारी जैसे रोल नंबर रोल कोड कैप्चा को इत्यादि दर्ज करें।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपके सामने आपका परिणाम दिखेगा।

इस वेबसाइट के माध्यम से दसवीं का परिणाम को डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी आपको अच्छी लगी है। तो अपनी राय कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमारे साथ साझा करना बिल्कुल ना भूले।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment