EPFO Good News: जुड़ गए 14.41 लाख नए मेंबर, युवा 57 प्रतिशत के साथ में 2 लाख महिलाएं भी हुए शामिल…

EPFO Good News: EPFO के अनुसार ऐसा जानकारी प्रस्तुत की जा रही है कि 2024 मार्च महीने में 7.47 नए सदस्य जुड़े हैं। जिसकी आयु परिवहन 18 से 25 वर्ष के बीच बताई जा रही है। सोमवार के करीबन 11.80 लाख सदस्य को ईपीएफओ से बाहर निकाल दिए गए हैं। बाद में उन्हें फिर से शामिल भी किया गया है। चलिए पूरी मामला क्या है समझते हैं। 

श्रम मंत्रालय की ओर से यह जानकारी प्रस्तुत की जा रही है कि 18 से 25 वर्ष वर्ग की 56.83 प्रतिशत हिस्सेदारी ज्यादातर ईपीएफओ में देखने को मिल रही है। इसलिए कहां जा रहा है कि मंत्रालय के आंकड़े अस्थाई है। इन आंकड़ों को जमा करने की लगातार प्रक्रिया को जारी की गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसा कहां जा रहा है कि इन लोगों द्वारा नौकरी को बदले गए हैं एवं फिर से ईपीएफओ के दायरे में शामिल हुए हैं। जिसके लिए आईपीओ के तहत आवेदक को निपटाना के लिए कुछ खास जानकारी भी ईपीएफओ के जरिए सुनाई जा रही है।

18 से 25 वर्की 56.83 प्रतिशत हिस्सेदारी 

ऐसा देखा जा रहा है कि मार्च महीने में करीबन 7.47 ईपीएफओ में अपना नए आवेदन एवं सदस्य बने हैं। जिसमें दो लाख महिलाएं शामिल है। इसके अलावा नए सदस्य 18 से 25 वर्ग के नौजवान वर्ग के लोग 56.83% है। रिश्तेदारी इसमें अंकित कराई है। क्योंकि आखिरी जमा करने की प्रक्रिया को लगातार चलाई जा रही है। जिसमें लगातार नए युवी जो नौकरी प्राप्त करते हैं। ऐसे लोग ज्यादातर इस स्कीम के तहत जुड़ रहे हैं 

ईपीएफओ में दो लाख महिलाएं हुए शामिल 

मार्च महीने में करीबन ईपीएफओ के जरिए 2 लाख नए महिलाएं जो रोजगार से जुड़ी हुई है। ऐसी महिलाएं इस ईपीएफओ में अपना संपूर्ण योगदान दे रही है। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं के द्वारा जुड़ने के लिए एस्टेब्लिश नौकरी ज्वाइन करने होंगे। तभी वह आसानी से मैन्युफैक्चरिंग सर्विसिंग फीस प्रोसेसिंग के अलावा और काम आसानी से कर सकते हैं। ऐसा देखा जा रहा है कि 43% ऐसे मेंबर है। जो सिक्योरिटी सर्विस और एंट्री का कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment