Bihar P.H.D Admission 2024 नई सूचना जारी एडमिशन लेने के लिए नियम एवं शर्तें जरूरत है…

बिहार में ग्रेजुएशन का कोर्स विद्यार्थियों के लिए 4 साल कर दिया गया है। जो विद्यार्थी कॉलेज में सत्र 2023 में एडमिशन लिए हैं‌। ऐसे विद्यार्थी का ग्रेजुएशन कोर्स 4 साल देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए खास बातें है। कि अब उन्हें पीएचडी के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कुछ शर्ते एवं नियम को भरपूर करते हैं। तो सीधे ग्रेजुएशन के बाद पीएचडी कर सकेंगे। 

Bihar Ph.D Admission से संबंधित तमाम जानकारी

यदि बिहार से पीएचडी करने के बारे में सोच रहे हैं। जिसके लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करनी होगी। तभी आपको एचडी के लिए नामांकन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इस अनुच्छेद में आप सभी को Bihar Ph.D Admission से संबंधित जानकारी को दर्ज किया गया है। जिसे आप पढ़कर अपने एचडी के लिए आवेदन करके आसानी से अपना एचडी में एडमिशन करा सकते हैं। यदि आप भी Ph.D के न्यू अपडेट से संबंधित जानकारी एवं परीक्षा पैटर्न को जाना चाहते हैं। तो मैं बता दूं कि इस आर्टिकल को पढ़ना आपको अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि तभी आपको P.H.D में जल्द एडमिशन मिल सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट पीएचडी में एडमिशन

रिपोर्ट अनुसार बिहार एजुकेशन बोर्ड के माध्यम से यह नोटिफिकेशन जारी की गई है। कि जो भी विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट पीएचडी लेने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें मास्टर डिग्री करने की कोई आवश्यकता नहीं। उन्हें सीधे पीएचडी के लिए पात्र माने जाएंगे । इन शब्दों को पूरा करने के बाद यदि आप बेहतर टीडी कोर्स 4 साल तक किए हैं। साथ ही यदि सीजीपीए 7.5 के ऊपर है। तो आप 2 साल पीजी कोर्स करने की जरूरत आपको नहीं होगी। यदि आप 4 साल का कोर्स करने के बाद पीजी में एडमिशन लेते हैं। तो फर्स्ट या सेकंड ईयर कभी भी पीएचडी में एडमिशन ले सकते हैं। साथी आप वर्किंग प्रोफेशनल की पार्ट टाइम रिसर्च भी करने के लिए तैयार होंगे। जिन्हें कंपनियां संस्थानों में ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट के तौर पर यूनिवर्सिटी में जमा किया जाता है।

पटना यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए आवेदन कैसे करें?

जो विद्यार्थी एचडी के लिए प्रवेश लेने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें कम से कम 55% अंक मास्टर डिग्री या यूजीसी 7 पॉइंट स्केल में होना अनिवार्य है। तभी ऐसे विद्यार्थी को पटना यूनिवर्सिटी में एचडी के लिए आवेदन किया जा सकता है। 

Bihar PHD Admission आरक्षण को लेकर जानिए यूजीसी अध्यक्ष का बयान

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो एम जगदीश कुमार के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी तक यह जानकारी पहुंचाई गई है। कि पहले नीट और जेआरएफ क्वालिफाइ करने वाले विद्यार्थियों को पीएचडी एडमिशन में 60% आरक्षण देने का प्रस्ताव किया गया था। लेकिन कुछ कारण बस इन्हें खारिज कर दिया गया है। नए नियमों के अनुसार इडब्ल्यूएस कैटेगरी को 5% तक छूट देने का प्रावधान किया गया है। ताकि वह जल्द से अपना एडमिशन पीएचडी के लिए लेकर अपना पीएचडी प्रोफाइल कंप्लीट कर सकते हैं।

Ph.D Admission – Overview

धाराविवरण
पात्रता मानदंडउम्मीदवार के पास किसी प्रकार की मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है। अन्यथा का प्रावधान दिया जाता है।
प्रवेश परीक्षालगभग सभी विश्वविद्यालय में एचडी के लिए एंट्रेंस एग्जाम विद्यार्थियों से लिया जाता है। कुछ संस्थाएं राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा के स्कोर भी मांगते हैं जैसे UGC NET, CSIR NET, GATE आदि।
उद्देश्यजो उम्मीदवार P.H.D के लिए एलिजिबल बनना चाहते हैं। उन्हें P.H.D में Admission लेने का उद्देश्य पता होना चाहिए।
साक्षात्कारउम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने के लिए साक्षात्कार प्रकिया के लिए बुलाया जाता है।
चयन प्रक्रियाप्रत्येक संस्थाओं के अलग-अलग चयन प्रक्रिया होती है। जिसमें ज्यादातर संस्थाओं की चयन प्रक्रिया एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद होती है।
प्रवेश प्रक्रियाचयन प्रक्रिया के कंप्लीट होने के बाद उम्मीदवार को प्रवेश की प्रक्रिया को पूरी की जाती है। जिसमें उसे दस्तावेज सत्यापन शुल्क भुगतान तमाम जानकारी को पंजीकरण के लिए मांगी जाती है।

Ph.D Admission एडमिशन के लिए न्यू अपडेट

जो भी विद्यार्थी अपना ऐडमिशन  Ph.D के लिए सोच रहे हैं। उनके लिए कुछ गाइडलाइन एवं शर्तों का पालन करने के लिए बताया गया है। जिसके बारे में तमाम जानकारी नीचे दर्ज किया गया जिससे आप पढ़ सकते हैं।

  • नई रिपोर्ट अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए सीयूजे  रिसर्च प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी।
  • जिसके लिए पढ़ने एक स्टूडेंट को सीयूजेआईटी – 2024 पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। ताकि वह प्रवेश परीक्षा की तैयारी आसानी से करने में सफल रहे एवं उनका एडमिशन एचडी में दाखिल‌ ले सके।

Bihar PHD Admission Exam Pattern 

जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जो भी विद्यार्थी अपना ऐडमिशन PHD के लिए अभिरुचि रखते हैं। उनका सबसे पहले इंटरव्यू लिया जाएगा। साथी उन्हें सीयूजे  रिसर्च प्रवेश परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। सीयूजे  रिसर्च प्रवेश परीक्षा में 100 प्रश्न देखने को मिलेगी। जिसमें 50% सीधे तार पर रिसर्च विषय से सम्मिलित होंगे। और 50% संबंधित विषय से संबंधित होंगे।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment