Bihar Deled Exam Cancel 2024 बड़ी खबर बिहार डीएलएड परीक्षा हुआ रद्द जाने क्यों…

Bihar Deled Entrance Exam Cancel 2024

जो विद्यार्थी लंबे समय से इंतजार के बाद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं। उनके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि अभी एक ऑफिशियल जानकारी प्राप्त हुई है। जिसके माध्यम से यह बताई गई है। कि Bihar Deled Exam Cancel कर दिया गया है। यदि आप ही एग्जाम देने के बारे में सोच रहे हैं। हाल ही में जानकारी अनुसार मैं बता दूं कि बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा की पंजीकरण करने वाले विद्यार्थियों के प्रवेश परीक्षा को रद्द करके प्रत्येक विद्यार्थी का परीक्षा तिथि को आगामी समय के लिए बढ़ा दिया गया है। चलिए आखिरकार इस एग्जाम का परीक्षा कब तक होगा विस्तार से उनके बारे में जानते हैं।

Bihar Deled Exam Cancel 2024 का ऑफिशियल जानकारी क्या है?

बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के बाद विद्यार्थी जो लंबे समय से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं। उन सभी विद्यार्थियों का डीएलएड एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन अनुसार यदि मैं बताना चाहूं तो जिस विद्यार्थी का प्रवेश परीक्षा 30.03.2024 से 31.04.24 को होने वाली थी। ऐसे विद्यार्थी का एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। एवं बिहार डीएलएड ऑफिशियल जानकारी के अनुसार जिस विद्यार्थी का प्रवेश परीक्षा उपयुक्त तारीख को बताई गई है। इनका एग्जाम को फिर से लिया जाएगा। जिस विद्यार्थी का एडमिट के बारे में अभी तक कोई ऑफीशियली जानकारी प्राप्त नहीं हुआ है। उनका भी एग्जाम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी को इस आर्टिकल में भी चर्चा किया गया है। जिसे आप पढ़कर अपने आप में सजा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240328 053851 033
Bihar Deled Exam Cancel 2024 बड़ी खबर बिहार डीएलएड परीक्षा हुआ रद्द जाने क्यों… 3

Bihar Deled Entrance Exam Cancel क्यों किया गया

बिहार डीएलएड परीक्षा समिति की ओर से यह जानकारी विद्यार्थी तक पहुंचाई जाती है। कि जिस विद्यार्थी का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में त्रुटि नजर सामने आई है। उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि डीएलएड प्रवेश परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है। एडमिट कार्ड से संबंधित बहुत सारी प्रॉब्लम विद्यार्थी को सामना करना पड़ा है। जिसके लिए उनका एग्जाम को आगे बढ़ा दिया गया है। इसलिए उसे चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से एक बार फिर से नया जानकारी विद्यार्थी तक पहुंचाई जाएगी।

विद्यार्थी को बता दूं कि एडमिट कार्ड उनका डाउनलोड प्रक्रिया शुरू होने वाला है। वेबसाइट एवं बिहार डीएलएड परीक्षा में कर्मचारियों के वजह से बिहार डीएलएड एग्जाम में परेशानी नजर आ रही है। जिस विद्यार्थी का परीक्षा हाल ही में होने वाला उनका प्रवेश परीक्षा रद्द कर दिया गया है। इसीलिए विद्यार्थी को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Bihar Deled Entrance Exam Cancel ने अपना रिकॉर्ड बनाया

बिहार डीएलएड एग्जाम देने वाले विद्यार्थियों को जानकारी के लिए मैं बता दूं की रिपोर्ट अनुसार यह खबर लोगों के बीच रखी गई है। कि इस बार बिहार डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म करीबन 6 से 7 लाख डीएलएड परीक्षा पत्र के लिए आवेदन किए गए हैं। जो कि अब तक के सबसे बड़ी रिकॉर्ड देखने को मिल रही है। 

Bihar Deled Entrance Exam Cancel होने के बाद सिलेबस देखें

जो विद्यार्थी डिलीट एंट्रेंस एग्जाम देने के बारे में प्रवेश परीक्षा डाउनलोड करने में समस्याओं ने देखने को मिली है। इसलिए मैंने उन्हें जानकारी के लिए बताया है कि डिलीट एग्जाम को रद्द करके उनका डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार को जानकारी के लिए मैं बता दूं कि डिलीट एंट्रेंस एग्जाम में सिलेबस में किसी प्रकार की परिवर्तन देखने को नहीं मिली है। इसलिए ध्यान पूर्वक वह जितने सिलेबस का तैयारी कर रहे थे उन्हें सिलेबस का तैयारी अवश्य करें। यदि परीक्षा में कुल समय की बात करें तो उम्मीदवार को 2 घंटा 30 मिनट दिया जाएगा। जिसमें उन्हें 120 क्वेश्चन सॉल्व करने की आवश्यकता है। जानकारी के लिए मैं बता दूं कि मैं किसी प्रकार की आपको नेगेटिव मार्किंग नहीं दी गई है।

परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 120 देखने को मिलेगी जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक नंबर के होंगे। उम्मीदवार को नकारात्मक अंक इनमें नहीं देखने को मिलेगी इसके लिए वह प्रत्येक क्वेश्चन को आसानी से अपने अनुसार सॉल्व कर सकते हैं।

Bihar Deled Entrance Exam Cancel के बाद सिलेबस

विषयप्रश्न/चिह्न
सामान्य हिन्दी25
अंक शास्त्र25
विज्ञान20
सामाजिक अध्ययन20
सामान्य अंग्रेजी20
तार्किक एवं विश्लेषणात्मक तर्क10
कुल120

Bihar Deled Entrance Exam अब कैसे करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

जो भी विद्यार्थी एग्जाम रद्द होने के बाद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से दी गई जानकारी के बाद उन्हें अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की जरूरत है। यदि आप भी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बारे में सोच रहे हैं। तो इस आर्टिकल में नीचे दिया गया स्टेप बाय स्टेप चरणों को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाए एवं पूछे गए सामान जानकारी को दर्ज करें।
  • जानकारी के तौर पर उम्मीदवार से उनका एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ कैप्चा कोड भरना अनिवार्य है।
  • संपूर्ण जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद उनका एडमिट कार्ड उनके सामने होम पेज पर दिखेगा।
  • होम पेज पर उपल्ब एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें आगे के छाया प्रति अपने पास रखें।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment