बड़ी खुशखबरी: जेपी सेतु के समांतर होगा बिहार में नया पुल का निर्माण, मिली हरी झंडी…

गंगा नदी पर नया केबल सिक्सलेन पुल का निर्माण अगले महीने शुरू होगा, पटना में अबिलंग करीब 180 मीटर पश्चिम में। निर्माण से संबंधित सभी कागजी प्रक्रियाएं पूरी कर लेने के बाद, एक निर्माण एजेंसी को यह काम सौंपा गया है। इस पुल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च, 2024 को शिलान्यास किया था, इस लिए आवागमन की संभावना है कि 2027 से शुरू हो सके।

पटना की ओर पुल पर चढ़ने और उतरने के लिए कुल चार एप्रोच रोड बनाए जाएंगे। इन चारों लूपों की लंबाई लगभग तीन-तीन किलोमीटर होगी। इससे सड़क दुर्घटनाओं का खतरा काफी कम हो जाएगा। पुल में रोटरी नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सूत्रों के मुताबिक, इसमें अलग-अलग एप्रोच रोड बनाए जाएंगे, जो सीधे पाटली पथ और जेपी गंगा पथ से जुड़ेंगे. पाटली पथ से पुल पर चढ़ने और उतरने के लिए अलग-अलग एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह जेपी गंगा पथ से नये पुल तक चढ़ने-उतरने के लिए अलग-अलग एप्रोच पथ बनाये जायेंगे.

चार एप्रोच रोड बनाए जाएंगे

पटना की तरफ पुल पर चढ़ने और उतरने के लिए कोई कर एप्रोच रोड बनाए जाने वाले हैं। इन चारों लूप की लंबाई कड़ीबन तीन किलोमीटर तक होगी। इस सड़क हादसे की संभावना बहुत ही काम हो जाएगी। इस पुल को इस तरीके से बनाया जाएगा। ताकि इस स्कूल पर कोई भी स्टोर नहीं रहेगी। सूत्रों के अनुसार पता लगाया जा रहा है कि अलग-अलग एप्रोच रोड बनेंगे जो सीधे पटेल पथ और जेपी गंगा पथ को कनेक्ट करेगी। 

700 मीटर लंबी एप्रोच रोड बनेगी

हालांकि हम आपको बता दे की सूत्रों के हवाले यह पता चल रहा है इस नए पुल का सोनपुर की तरफ जाने वाला हिस्सा वर्तमान पुल से पश्चिम की तरफ करीब 180 मीटर की दूरी पर बने बांध को कनेक्ट करने के लिए बनाया जा रहा है। करीबन 700 मीटर लंबी ऐसी एप्रोच रोड बनाए जा रही है । नीचे उतरने के लिए सर्विस रोड की चढ़ाई बढ़ा दी जाएगी। इस तरह सोनपुर के तरफ एप्रोच रोड की कुल चौड़ाई मिलाकर आठ लेन हो जाएगी।

मन पल पर कितने बहन होते हैं

वर्तमान पुल पर देखे तो पटना जिले के सोनपुर के बीच बने रेल सड़क पुल दो लाइन जेपी सेतु का उपयोग केवल हल्के वाहनों के लिए किया जाता है। यहां पर सामान आवाजाही के लिए एक फूल की जरूरत है सरकार ने यह फैसला किया है कि जल्दी इस जगह पर एक फूल का निर्माण किया जाए। 

गंगा नदी पर कितने पुल हो जाएंगे

बता देंगे कुछ साल बाद गंगा नदी पर कुल 18 पूर्ण हो जाएंगे राज्य में गंगा नदी पर फिलहाल साथ पूरी है। अगले कुछ सालों में 11 पुल और बनवाया जाएंगे जिससे 18 की संख्या हो जाएगी। इसमें फिलहाल केवल पटना जिला में गंगा नदी पर तीन पुल है।

कभी नदी पर बक्सर पुल आरा छपरा के टीपू सेतु महात्मा गांधी सेतु राजेंद्र सेतु इत्यादि पल मौजूद है इसके साथी जयपुर से जेपी सेतु के समांतर के अलावा से पूरा दिघवारा गांधी सेतु के समानांतर पुल कच्ची दरगाह बख्तियारपुर ताजपुर राजेंद्र सेतु के समांतरपुर विक्रमशिला के समानांतर पुल और मनिहारी साहिबगंज पल शामिल है।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment