BSEB Bihar Board Deled Exam Update: 10 कड़ी नियम एवं शर्तें जाना आवश्यक है वरना पछताओगे…

BSEB Bihar Board Deled Exam Update 2024

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति की ओर से प्रत्येक विद्यार्थी को यह सूचित किया जाता है। कि बिहार डीएलएड में जो भी विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा में देने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए आपको 10 नए नियम जानी आवश्यक है। ताकि आपको परीक्षा प्रवेश के वक्त किसी प्रकार की परेशानी एवं परीक्षा में किस परेशानी देखने को ना मिले। इस 10 नियम को विस्तार से जाने का प्रयास करते हैं।

जो भी विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अपने एग्जाम के लिए तैयारी में हैं। उन्हें बता दूं बोर्ड द्वारा प्रत्येक विद्यालय की जानकारी प्रस्तुत की गई है। कि जो भी विद्यार्थी अपना प्रवेश परीक्षा में जाने के लिए अभिरुचि रखते हैं। उन्हें कुछ नियम एवं शर्तों को पालन करना जरूरी है। ताकि उन्हें प्रवेश परीक्षा में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Bihar Board Deled Exam Update 10 मिनट पहले मिलेंगे पासवर्ड

विद्यार्थी जो प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के बारे में संपूर्ण जानकारी जानने के बाद अपना एग्जाम देने के लिए सोच रहे हैं। उन्हें परीक्षा में 10 मिनट पहले पासवर्ड उपलब्ध कराई जाएगी एवं इनसे संबंधित 10 नियमों आपको जाना अत्यंत आवश्यक है। जो आपके लिए काफी बेहतर साबित होने वाला है। आर वह नियन एवं शर्तें प्रवेश परीक्षा में प्रवेश करने के लिए काफी मदद करेगी।

  • उम्मीदवार को जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जो भी विद्यार्थी अपना प्रवेश पत्र लेकर जिस कॉलेज में प्रवेश करने के लिए सोच रहे हैं। उन्हें सबसे पहले मार्क्स प्रवेश पत्र ले जाने के साथ उन्हें एक मूल पत्र जैसे आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड इत्यादि के साथ दो फोटो लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है। उसके बाद नियमित समय अनुसार 10 मिनट पहले उन्हें प्रवेश पत्र का पासवर्ड दिया जाएगा।

BSEB Bihar Board Deled Exam 2024 आवश्यक सूचना

विद्यार्थी में परीक्षा में प्रवेश होने से पहले उन्हें कुछ है। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी परीक्षा देते वक्त ना देखने को मिले आगे वह सूचना क्या है। आईए जानने का प्रयास करते हैं।

  • मैं बता दूं की BSEB Bihar Board Deled Exam 2024 को 30 मार्च से 28 अप्रैल के बीच आयोजित किया गया था। जिसे कुछ कारण बस स्थगित कर दिया गया है और विद्यार्थी का एग्जाम फिर से 5 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच कर दिया गया है।
  • प्रवेश परीक्षा का आयोजन बिहार के 9 जिलों में कराई जाएगी। जिसमें कुल केंद्रो की संख्या 53 बताई गई है। 
  • अभी तक के डिलीट में प्रवेश परीक्षा के लिए फॉर्म अप्लाई करने वाले विद्यार्थी के बारे में बात करें तो मुक्त तौर पर चला के 6,81,982 विद्यार्थियों ने अपना आवेदन किया है। जो कि अभी तक के आंकड़े में सबसे अधिक है।
  • जैसा कि हमने उपयुक्त चर्चा की बिहार में 9 जिलों में परीक्षा को आयोजित किया जाएगा जिसमें पटना, भोजपुर, भागलपुर, सारण ( छपरा ), सीवान, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णियां जिले शामिल है।
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि विद्यार्थी के एग्जाम को 11 अप्रैल को मुस्लिम त्यौहार बकरीद होने के वजह से स्थापित कर दिया गया है। फिर 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी की वजह से तथा 19 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल तक लोकसभा चुनाव के होने की वजह से इन तिथियां को विद्यार्थी के प्रवेश परीक्षा को असथगित कर दिया गया है।

BSEB Bihar Board Entrance Test Deled Exam 2024 से संबंधित नियम

रिपोर्ट अंसार या जानकारी प्रस्तुत की गई है कि बिहार डेट परीक्षा के लिए प्राथमिक विद्यार्थी के लिए 10 बड़े नियम लगाए गए हैं। जिसे जाने के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण जानकारी को अपने आप में साझा कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र पर कब से कब तक होगी एंट्री?

जो भी विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा को लेकर केंद्र पर उपस्थित होने के बारे में सोच रहे हैं तो मैं बता दूं की पहली पाली की परीक्षा 10:00 बजे से आयोजित किया जाएगा। साथ ही यह एग्जाम 12:30 तक चलेगी परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों को 8:30 में पहुंचना अनिवार्य है। ताकि उनका प्रवेश परीक्षा से संबंधित जांच की जाए हालांकि प्रवेश परीक्षा से संबंधित गेट बंद करने का समय 9:30 बताई गई है। जो विद्यार्थी किसी कारण बस 9:30 के बाद एंट्री लेने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें नहीं दिया जाएगा एवं उन्हें इस एग्जाम के लिए अनुपस्थित माना जाएगा।

दूसरी पाली का एग्जाम 3:00 बजे से लेकर 5:30 तक आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी अपने अनुसार समय से एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। क्योंकि दोपहर में जिस विद्यार्थी का एग्जाम है उनका एंट्री 1:30 से ली जाएगी। जबकि 2:30 के बाद विद्यार्थियों को अंतिम देने के लिए उपस्थित कर्मचारियों द्वारा इजाफा कर दिया जाएगा।

BSEB Bihar Board Deled Exam 2024 परीक्षा संबंधित नियम।

जो भी विद्यार्थी अपना प्रवेश परीक्षा के लिए एंट्री लेना चाहते हैं। उनके लिए कुछ नियम एवं शर्तें बनाई गई है। जिसे फॉलो करना अनिवार्य है। नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना अत्यंत आवश्यक है।

  • परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने के लिए विद्यार्थी को जूता मौज पानी की अनुमति नहीं दी जाती है।
  • विद्यार्थियों से एग्जाम सेंटर पर बायोमेट्रिक हाजिरी अवश्य ली जाएगी।
  • परीक्षा के दौरान प्रत्येक विद्यार्थी के पास एडमिट कार्ड एवं उनके मूल पहचान पत्र होना अनिवार्य है।
  • इत्यादि उपयुक्त जानकारी जानने के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में उपस्थित शिक्षकों द्वारा कराई जाएगी।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment