BSSC 2nd Inter Level Exam 2024 इंटरस्तरीय भर्ती परीक्षा के लिए करना होगा लंबा इंतजार…

BSSC Inter Level Exam 2024

इंटरस्तरीय भर्ती परीक्षा के लिए जो भी विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए लंबे समय से BSSC Inter Level Exam का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें जानकारी के तौर पर मैं बता दूं कि रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाई गई है। कि इंटरस्तरीय भर्ती परीक्षा को लेकर विद्यार्थी लंबे समय इंतजार करना पड़ेगा। अनुमानित लगाया गया है कि परीक्षा का एग्जाम 3 महीने बाद लिया जाएगा। क्योंकि हाल ही में लोकसभा चुनाव होने की वजह से उनकी परीक्षा होने वाली थी। जिसे स्थापित कर दिया गया है। जो भी विद्यार्थी अच्छे तरीके से इस एग्जाम का प्रिपरेशन करके इस एग्जाम में बैठने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। 

पटना बोर्ड के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी तक यह जानकारी पहुंचाई गई है। कि इसका एग्जाम के लिए विद्यार्थी को 3 महीने तक इंतजार करने होंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSSC Inter Level Exam 2024 का हुआ खुलासा

रिपोर्ट अनुसार बिहार कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से यह जानकारी निकलकर सामने आई है। कि इंटरेस्ट करिए परीक्षा को 9 वर्ष बाद 2030 में इसकी वैकेंसी निकाली गई है। जबकि पहले इंटरस्टारिया परीक्षा का विज्ञापन 2024 में जारी किया गया था। जिसका फाइनल रिजल्ट करीबन 7 साल बाद ऑफिसर वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध हुआ है।

आयोग के माध्यम से आयोजित होने वाली परीक्षा में अक्सर समय लगता है। लेकिन अधिकारीयों की माने तो इस आयोग में काफी ज्यादा परेशानी देखने को मिलती है एवं कर्मचारियों की भी कमी नजर आती है। जिसे बिहार सरकार के द्वारा भरपूर करने के लिए एक बार फिर से इंटरेस्ट करिए परीक्षा को पारित किया गया है।

दूसरी और इंटर पास स्तरीय परीक्षा 2023 के रिपोर्ट अनुसार इसका एग्जाम को जल्द ही जारी किया जाएगा। जिसमें सुधार के लिए दो बार आवेदन करते वक्त मौका दिया गया था। दूसरी बार सुधार के लिए 18 मार्च को विद्यार्थियों को ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्रस्तुत की गई थी।

बिहार इंटर लेवल भर्ती के अभ्यर्थियों को दो बड़ी राहत, अब मिलेगी ये नई सुविधा

इंटरनेशनल परीक्षा में साढे 25 लाख अभ्यर्थी ने आवेदन किया था। जो विद्यार्थी के लिए एक चुनौती भी है। सबसे ज्यादा आवेदन विद्यार्थी द्वारा एलडीसी, राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव, फाइलेरिया इंस्पेक्टर, सहायक प्रशिक्षक और टैंक सहायक बलर्क व अन्य पद भरे गए हैं।

अब लोकसभा चुनाव के बाद ही परीक्षा संभव

रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी निकाल कर आई है। कि जो भी विद्यार्थी लंबे समय से इस परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे हैं। उनके विज्ञापन निकल गए आपका सिर्फ आवेदन लिया गया है।

बीएसएससी इंटर लेवल में कितने एग्जाम होते हैं?

इंटरमीडिएट परीक्षा में दो पेपर को शामिल किया गया है। प्रथम पेपर में सामान्य जागरूकता हिंदी भाषा क्षमता/तार्किक तर्क, सामान्य गणित/विज्ञान शामिल किया गया है। जबकि पेपर में दो मानसिक बताई गई है।

बीएसएससी इंटर लेवल में कितने एग्जाम होते हैं?

विद्यार्थियों को जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इनमें दो प्रकार शामिल है। प्रत्येक पेपर का एग्जाम अलग-अलग तरीके से लिया जाएगा। इसलिए विद्यार्थी से निवेदन है कि अलग-अलग पेपर की तैयारी अपने अनुसार प्राप्त हो एवं इस भर्ती में वह अपना चयन होकर अपना योगदान निभाएं।

बीएसएससी में कितनी सीटें हैं?

विभिन्न पदों के लिए करीबन 12199 जिसमें प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षा शामिल किया गया है। विद्यार्थी अपने रुचि अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन किए हैं। जिनका आवेदन इंटरमीडिएट बिहार बोर्ड के माध्यम से स्वीकार किया गया है।

क्या बीएसएससी इंटर लेवल के लिए टाइपिंग जरूरी है?

इंटरमीडिएट स्तर परीक्षा पत्र होने वाले विद्यार्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी आवश्यक है। जानकारी के लिए मैं आपसे बता दूं कि करोड़पति के लिए जो भी विद्यार्थी अपना आवेदन किए हैं। उनके लिए टाइपिंग अनिवार दिया गया है। बाकी सभी पद के लिए टाइपिंग यदि आपके पास नहीं है। फिर भी इस भर्ती के लिए योग माने जाएंगे।

बीएसएससी एग्जाम डेट क्या है?

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से इंटरमीडिएट पदों की परीक्षा के लिए घोषणा अभी तक नहीं की गई है और इस पर प्रकार की अभी ऑफिशियल जानकारी प्रस्तुत की गई है। आपको जितने भी सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी प्राप्त किए जाते है। वह सब अफवाह है इसलिए अफवाह जानकारी आपके लिए सतर्कता का प्रतीक हो जाता है।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment