RBI Action: आरबीआई ने ठोका सेंट्रल बैंक पर करोड़ों रुपए का जुर्माना, जानें पूरी खबर

RBI Action: आरबीआई के द्वारा यह जानकारी देखने को मिल रही है कि यदि कोई बैंक वर्तमान समय में किसी प्रकार के नियम का उल्लंघन करते हैं। ऐसे में इन बैंकों पर भारी से भारी जुर्माना लग सकती है। बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के तहत सेंट्रल बैंक के खिलाफ नियम का उल्लंघन करते हुए देखी जाती है इसके बारे में पूरा मामला यहां दिया गया है।

यह जानकारी लोगों के बीच बढ़ाई जा रही है कि सेंट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा का नियम का उल्लंघन किया गया है। जिसके चलते ऐसे बैंकों को एक करोड़ 45 लाख रुपए तक का भुगतान जुर्माना के तौर पर भरी गई थी। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI Action कस्टमर प्रोटेक्शन नियमों का किया उल्लंघन

सूत्र के मुताबिक की जानकारी निकाल कर सामने आ रही है कि सेंट्रल बैंक आफ इंडिया काफी एडवांस बैंकों में से एक मानी जाती है जिसके द्वारा नियम का उल्लंघन किया गया था। इन्हीं कर्म से इस बैंक पर काफी भारी मात्रा में जुर्माना लगाई गई है। आरबीआई के द्वारा क्षेत्र को हाल ही में लगाई गई है। जिसमें यह जानकारी निकलकर सामने आ रही है। बैंक को जुर्माना के तौर पर 1.54 करोड़ का जुर्माना भुगतना पड़ा था।

RBI Action : सेंट्रल बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए आरबीआई

सूत्र के मुताबिकीय जानकारी निकाल कर सामने आई कि आरबीआई के द्वारा 31 मार्च 2022 को वित्तीय स्थिति की जांच की गई जिसमें निर्देशानुसार आर्य की गाइडलाइन का पालन सेंट्रल बैंक के द्वारा नहीं की जाती थी। जिसके चलते आरबीआई एक्शन में आकर ऐसे में सेंट्रल बैंक के ऊपर कारवाई कर दी। 

RBI Action : आरबीआई ने कहीं कस्टमर पर नहीं पड़ेंगे कोई दुष्प्रभाव

सरकार द्वारा पत्र राशि को कारपोरेशन को वर्किंग कैपेसिटी के लिए लोन के दरबार मंजूरी ले ली गई है। जिसके चलते 10 वर्किंग डेज में जल्दी लंदन की राशि को सेंट्रल बैंक के जरिए सही की जाएगी और आने वाले 90 दिनों के अंदर संपूर्ण कार्य को सेंट्रल बैंक की ओर से सही करने के लिए आरबीआई के द्वारा समय दिया गया है।

यह भी पढ़े

 

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment