ATM Fraud Alert: अब गलती होने पर 2 साल की सजा, इसके साथ में ₹50000 की जुर्माना

ATM Fraud Alert: आज के समय में लगभग सभी लोगों द्वारा एटीएम का इस्तेमाल किया जाता है। एटीएम का इस्तेमाल न केवल पैसा निकालने बल्कि इसके अलावा सोशल मीडिया से जुड़ी जैसे फोन पर गूगल पर पेटीएम अमेजॉन पे के अलावा आप बहुत सारे अप का इस्तेमाल इन्हीं के माध्यम से यदि करते हैं तो आपका अकाउंट ज्यादातर सिर्फ रहता है. ऐसे में एटीएम को लेकर बड़ी खबर सुनाई जा रही है जिसके बारे में पूरा मामला निम्नलिखित दर्ज किया गया है। 

ATM Interchange Fee

आजकल डिजिटल भारत में एटीएम लगभग सभी को पास मौजूद है। एटीएम से पैसा निकालना को काफी आसान तरीका आरबीआई के द्वारा प्रदान किए गए हैं। ताकि लोग आसानी से बिना किसी परेशानी एवं लंबे कतार मे लगने के बिना आसानी से बिना परेशानी के पैसे अपने अकाउंट से निकाल सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो जानकारी के लिए मैं आप सभी को बता दूं कि अभी-अभी आरबीआई की ओर से नया-नई खबर सुनाई जा रही है कि यदि कोई व्यक्ति वर्तमान समय में एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें नए नियम शर्त होनी आवश्यकता है। 

एडवांस टेक्नोलॉजी को देखते हुए लोगों द्वारा भारी मात्रा में एटीएम का दुरुपयोग किया जाता है। जिसके जल्द सरकार की ओर से काफी सख्त कानून बनाया गया है। यदि कोई व्यक्ति इन्हें सख्त कानून का पालन नहीं करते हैं। उन्हें 2 साल तक की सजा भी सुनाई जा सकती है। 

काटने होंगे 2 साल की सजा के साथ ₹50000 जुर्माना 

सरकार की ओर से नए नियम अनुसार यदि कोई व्यक्ति एटीएम को दुरुपयोग या फिर इंडिया बैंक आफ इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के नियम का उल्लंघन करते हैं। उन्हें न केवल दो साल की सजा बल्कि इनका अलावा उन्हें ₹50000 तक की जुर्माना भी की जा सकती है। इसलिए आप भी एटीएम का इस्तेमाल सही तरीके से करें। वरना आपको ही परेशानी देखने को मिल सकती है। 

यह भी पढ़ें

पिछले 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ऑटोमोबाइल, गवर्नमेंट योजना, बिज़नस न्यूज़, फाइनेंस जैसी बीटों पर काम किया है. यहाँ बतौर एडिटर कार्यरत हैं। Contact: [email protected]

Leave a Comment