SCSS: सीनियर सिटीजन व पेंशनधारकों को सरकार ने दिया खास तोहफा! एक साथ खाते में मिलेंगे 2 लाख 10 हजार रुपये…

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS): भारत में सीनियर सिटीजन के लिए सरकार द्वारा एक से बढ़कर एक योजना चलाई जाती है। ताकि लोगों को अच्छी खासी इस स्कीम के तहत है बेनिफिट देखने को मिले ऐसे में सरकार द्वारा एक बार फिर से स्कीम को शुरू की गई जिसके तरफ लोगों को काफी ज्यादा फायदा ही फायदा देखने को मिलेंगे। 

यदि आप भी से के बारे में संपूर्ण डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं कि हम किस प्रकार से 2 लाख ₹10000 मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। उनके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीनियर सीटीज़न कौन है

यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से लेकर सीरीज के बीच है तो सरकार द्वारा इस योजना के तहत आपको लाभ ही लाभ देखने को मिलेंगे। जिसमें आपको कुछ पैसे निवेश करने की आवश्यकता है। तभी आज इसके माध्यम से आगामी समय में मुनाफे प्राप्त कर सकते हैं। 

सीनियर सिटीजन स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme)

इस सिम के माध्यम से आपको अधिकतम 30 लाख रुपए तक की जमा राशि करने होंगे। जिसमें आपको अकेले खाता खोलने के लिए ₹900000 तक की जमा करने की आवश्यकता होगी। वहीं यदि आप पत्नी के साथ खाता जॉइंट करते हैं। जिसके लिए आपको 30 लाख का रुपए तक निवेश करने की आवश्यकता है। खाता खोलने से लेकर 5 साल तक की मैच्योरिटी आपको जमा रकम की ओर से देखने को मिलेंगे। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ब्याज दर क्या है?

Senior Citizen Saving Scheme मे आपको 5 साल तक पैसे को निवेश करने की आवश्यकता तभी आप इस स्कीम के तहत 8.2 फ़ीसदी के ब्याज दरों से कड़ीबन हजार रुपए से लेकर 30 लाख रुपए तक की निवेश करके आसानी से आगामी समय में मुनाफे प्राप्त करके अपना जीवन यापन सही तरीके से कर सकते हैं। ‌

यह भी पढ़ें

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment