Ops Pension Scheme: नया आदेश हुआ जारी, कर्मचारियों की लगी लौटरी , जानें उपडेट

Ops pension scheme update: पुरानी पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को अपने पद से सेवानिवृत्त होने के बावजूद उनके मुख्य वेतन का आधा हिस्सा प्रदान किया जाता है। यह योजना सक्रिय और सेवानिवृत्त दोनों कर्मचारियों के लिए लाभ सुनिश्चित करती है। हिमाचल प्रदेश में भी पहले ओल्ड पेंशन योजना का लाभ दिया गया था, लेकिन 2003 में इसे बंद कर दिया गया था। 

Old pension कर्मचारियों की मांग पुनः आरंभ

2022 में कर्मचारियों की मांग पर योजना को पुनः आरंभ करने की प्रक्रिया शुरू की गई और 2023 में सुक्खू सरकार के चुनावी वायदे के तहत योजना को पुनः शुरू कर दिया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हिमाचल राज्य में रिटायर और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन योजना का लाभ देने की सूचना आई है। अब उन कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा जिनकी सेवा 10 साल के अवधि न होने के कारण ओल्ड पेंशन नहीं मिलती थी।

Old pension का लाभ किसको मिलेगा। 

हिमाचल प्रदेश में, ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत, वह नियम लागू किया गया था जिसके अनुसार कर्मचारियों को जिनका कार्यकाल 10 वर्ष या उस से अधिक हो, ओल्ड पेंशन का लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत, जिन कर्मचारियों ने शुरुआत में कॉन्ट्रेक्ट बेस पर नौकरी की थी, उनके इस पीरियड को रेगुलर सर्विस में नहीं माना गया था।

उन्हें ओल्ड पेंशन नहीं मिलती थी अगर उनके कॉन्ट्रैक्ट बेस के कार्यकाल का काउंट नहीं किया गया होता, लेकिन अब रेगुलर सर्विस के साथ कॉन्ट्रैक्ट बेस की अवधि जोड़ी जाएगी और यदि दोनों की अवधि 10 साल होती है तो ओल्ड पेंशन योजना का लाभ सभी कर्मचारियों को मिलेगा।

ओल्ड पेंशन के लाभ किस संख्या के कर्मचारियों को मिलेगा?

द्वारा सुक्कू सरकार ने 2023 में इस योजना को फिर से लागू करने की घोषणा की, जिसमें राज्य के ऐसे कर्मचारी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं और पुरानी पेंशन योजना के लाभ से अभी तक वंचित हैं, के लिए 1 लाख तीस हजार से अधिक कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

ओल्ड पेंशन योजना से रिटायर्ड कर्मचारियों को लाभ प्राप्त करने के लिए, विभाग अध्यक्ष के माध्यम से अपना विकल्प बताना 1 महीने के भीतर आवश्यक होगा। यदि आप निश्चित समय में पेंशन की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप सरकार द्वारा लाभार्थी कर्मचारियों की सूची में शामिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment