SBI Pension Loan Scheme: नई सरकार गठित होते ही एक करोड़ पेंशन धारकों के लिए बड़ा तोहफा, जानें डिटेल्स

SBI Pension Loan Scheme: आपकी पारिवारिक धनराशि रिटायरमेंट के बाद सबसे महत्वपूर्ण होती है। लेकिन चूंकि आपकी जमा पूंजी खत्म हो जाए और आपको अधिक पैसों की आवश्यकता हो, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? ऐसे मामले में भी आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। SBI द्वारा एक ऐसी लोन स्कीम लॉन्च की गई है। 

जिसके जरिए पेंशनधारक बैंक से लोन का लाभ उठा सकते हैं। 

यदि सेवानिवृत्ति के बाद जैसे मकान बनवाना, बेटी की शादी करनी या इलाज से जुड़ी कोई आवश्यकता हो और पैसों का इंतजाम कहीं से असंभव हो, तो आप SBI Pension Loan Scheme का लाभ उठा सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एसबीआई पेंशन ऋण की खासियतें

पेंशन लोन की एक खासियत यह है कि इसमें प्रोसेसिंग फीस बहुत कम होती है। लोन प्राप्ति की प्रक्रिया तेज है और अधिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। कोई छिपा शुल्क नहीं है और EMI को आसान किश्तों में भरा जा सकता है।

पेंशन लोन पर कम ब्याज दर होती है। पेंशनर्स को लोन चुकाने के लिए ईएमआई विकल्प उपलब्ध होता है। आप एसबीआई के किसी भी शाखा से SBI Pension Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र व राज्य सरकार के पेंशन भोगियों के लिए SBI pension loan 

  • पेंशनभोगी को 76 वर्ष से कम उम्र होनी चाहिए।
  • पेंशन भुगतान आदेश भारतीय स्टेट बैंक को देना होगा।
  • पेंशनभोगी को लिखित लेटर दिया जाना चाहिए कि वे लोन की अवधि के दौरान त्रेजरी के दिए गए निर्देशों में कोई परिवर्तन नहीं करेंगे।4) ट्रेजरी को लिखित में यह सहमति देनी होगी कि जब तक बैंक से अनापत्ति प्रमाण पत्र न जारी कर दिया जाए।
  •  तब तक ट्रेजरी पेंशनभोगी द्वारा किसी अन्य बैंक में पेंशन भुगतान को अंतरित करने के संबंध में अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगी।

 रक्षा पेंशन भोगिको के लिए SBI Pension loan 

  • सेना, नौसेना, और वायु सेना के साथ ही अर्द्धसैनिक बल, तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स, और असम राइफल्स के सशस्त्र बलों के पेंशनभोगियों के लिए यह लागू है।
  • भारतीय स्टेट बैंक के पास पेंशन भुगतान आदेश है।
  • इस योजना में कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है।4) ऋण प्रक्रिया के समय अधिकतम आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment