Bihar Board Matric Compartment 2024: बिहार बोर्ड 10वीं में फेल को मिलेगा मौका, यहाँ से करें कंपार्टमेंट के लिए आवेदन

Bihar board Matric Compartment 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के माध्यम से बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया गया है। जो विद्यार्थी किसी कारण बस एक या दो विषय में फेल हो गए हैं। उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि कंपार्टमेंटल के माध्यम से उन्हें एक और मौका दिया जाता है। जिससे कि वह दसवीं में सफलता प्राप्त कर सके। आईए कंपार्टमेंटल से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानने का प्रयास करते हैं। कि आखिरकार मैं अपना आवेदन कंपार्टमेंटल के लिए किस प्रकार से कर सकते हैं। उनके लिए क्या-क्या नियम को फॉलो करना आवश्यकता है। आईए जानते हैं।

Bihar board Matric Compartment 2024 से संबंधित जानकारी

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट को तैयारी करके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी का परिणाम दोपहर 1:30 में बोर्ड के माध्यम से जारी कर दिया गया है। जो विद्यार्थी रिजल्ट की जानकारी जानने के लिए इच्छुक है। उन्हें परिणाम चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी। जिनका लिंक नीचे दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Bihar board Matric Compartment 2024
Bihar board Matric Compartment 2024

दिए गए लिंक के माध्यम से विद्यार्थी अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी से सलाह है। कि उन्हें रिजल्ट चेक करने के लिए उनका रोल नंबर रोल कोड इत्यादि जानकारी को दर्ज करना आवश्यक है। तभी वह अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

फेल होने वाले छात्रों को मिलेगा अतिरिक्त मौका

रिपोर्ट अनुसार जानकारी के तौर पर मैं बता दूं कि बिहार बोर्ड 2024 की परीक्षा देने वाले प्रत्येक छात्रों को जो किसी कारण बस असफल हुए हैं। उन्हें एक अतिरिक्त मौका दिया जा रहा है। जिसके माध्यम से हुआ दसवीं में सफल हो सकते हैं। यानी कि जो विद्यार्थी एक और दो विषय में फेल होते हैं। उन्हें कंपार्टमेंटल एग्जाम के माध्यम से निकल गए तिथि को आवेदन करने के साथ उनका परीक्षा दिया जाएगा। उपस्थित परीक्षार्थी का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा। निकल गए परिणामों में सफल विद्यार्थी को दसवीं का सफल विद्यार्थी माना जाएगा एवं उन्हें सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Bihar Board Scrutiny 2024 रिजल्ट से असहमत विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी

जो विद्यार्थी किन्ही विषयों में अच्छे से तैयारी करके उन विषयों में उन्हें विश्वास है। कि हमें इस विषय में करीबन अच्छे खासे अंग प्राप्त हो सकते हैं और किन्हीं कारण बस उनका परिणाम में कुछ कटौती देखने को मिली है। ऐसे विद्यार्थी को स्क्रुटनी के माध्यम से अपना अंक बढ़ावा सकते हैं। स्कूटी के माध्यम से जो विद्यार्थी आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि वह प्रत्येक विषय के हिसाब से उन्हें ₹70 का भुगतान आवेदन करते वक्त करने पड़ेंगे। 

Bihar board 10th Compartmental के लिए आवेदन ऐसे कर सकते हैं?

जो अभ्यर्थी कंपार्टमेंटल के माध्यम से इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं। उन्हें जानकारी के लिए मैं बता दूं कि आवेदन करने के लिए उन्हें ऑफिशल वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी। जिसमें नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप चरणों को फॉलो करके वह आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर कंपार्टमेंटल आवेदन के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • विद्यार्थी से पूछे गए सामान एवं तमाम जानकारी को दर्ज करें।
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद एक बार ध्यान पूरा मिला ले उसके बाद सबमिट का बटन दबाए।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपका आवेदन सक्सेसफुली हुआ।
  • दिए गए पीडीएफ को डाउनलोड करें और आगे के उपयोग के लिए उनका छाया प्रति अपने पास अवश्य रखें।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment