CBSE School Admission को लेकर बड़ी खबर! नए नियम एवं शर्तें लागू एडमिशन से पहले जान ले पेरेंट्स…

CBSE School Admission 2024  

सीबीएसई बोर्ड के शैक्षणिक सत्र हाल ही में शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक राष्ट्रीय शिक्षा का स्तर है। सीबीएसई बोर्ड के करीबन 24000 से अधिक स्कूल देश में देखने को मिलती है। हर साल इस बोर्ड में लगभग दसवीं एवं 12वीं की दाखिल लेने के साथ उनकी परीक्षा भी इन्हीं बोर्ड के माध्यम से लिया जाता है। जानकारी अनुसार में बताना चाहूंगा कि फिलहाल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा खत्म होने जा रही है एवं इनका रिजल्ट भी जल्द ही जारी किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट अनुसार ऐसा पता चला है। कि सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा को खत्म होने के साथ ही इनका रिजल्ट को जारी करने के बाद पहली कक्षा से एडमिशन भी इन्हीं महीने में शुरू की जाती है। यदि आप भी एक पेरेंट्स है। और अपने बच्चों का एडमिशन करना चाहते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो मैं बता बता दूं कि इस लेख को अवश्य ध्यान पूर्वक पढ़ें। ताकि आपके बच्चे को एडमिशन लेते वक्त किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े आईए इस अनुच्छेद के माध्यम से तमाम जानकारी को जानने का प्रयास करते हैं।

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर

ताजा अपडेट अनुसार हैदराबाद में सीबीएसई स्कूल में बच्चों का एडमिशन को लेकर काफी ज्यादा हंगामा मचाई जा रही है। हैदराबाद में सीबीएसई स्कूलों में कक्षा पहली में दाखिल लेने वाले विद्यार्थियों के लिए नई शर्ते एवं नियम को लागू किया गया है। जिसको लेकर अभिभावक काफी ज्यादा भ्रमित है। क्योंकि स्कूल के फीस से संबंधित किसी प्रकार की अधिनियम नहीं है।

सीबीएसई स्कूलों के अधिकारियों द्वारा बनाए गए नियम

जो भी पेरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें बता दूं की कक्षा एक में प्रवेश करने के लिए उनके प्रवेश शुल्क में 10% की वृद्धि के साथ है। उनकी आयु सीमा के लिए नियम को लागू की गई है। ‌तिरुपति रेड्डी समिति के माध्यम से कुछ बड़े स्कूलों में प्रवेश के शुल्क में 10 से 30% तक की बढ़ोतरी की गई है।

जिनमें पहली कक्षा में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 70000 से ₹80000 तक की फीस को पेरेंट्स द्वारा भुगतान करने पड़ेंगे। हैदराबाद में सीबीएसई और राज्य बोर्ड में 1 कक्षा में नामांकन लेने के लिए न्यूनतम उम्र निर्धारित कर दिया गया है।

हैदराबाद के अभिभावकों का तर्क क्या है 

हैदराबाद के अभिभावकों का मनना है कि कक्षा प्रथम में प्रवेश करने के लिए आयु सीमा 6 वर्ष कोई नई नियम नहीं है। लेकिन विद्यालय द्वारा हाल ही में इस नियम को लागू किया गया है। पैरंट का मानना है कि सीबीएसई बोर्ड और आईसीसी बोर्ड के नियम एवं शर्तें आयु को लेकर समान ही होना चाहिए। शिक्षक विभाग को पैरेंट के द्वारा इस मुद्दे पर तुरंत साधना करने के लिए कहा गया है।

द पायनियर की रिपोर्ट के अनुसार मुख्य जानकारी

हैदराबाद पैरेंट संगठन ने कहा कि अधिकांश सीबीएसई बोर्ड वाले नवंबर एवं दिसंबर महीने में प्रवेश को पूरा कर लेते हैं। इसके बाद संभावना एडमिशन को लेकर काफी कम बचती है। जानकारी के लिए मैं पेरेंट्स को बताना चाहूंगा कि अभी तक फीस को लेकर कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं किया गया है।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment