Small Business Idea: 15 दिन में शुरू करें घर बैठे यह बिजनेस, तुरंत होगी कमाई शुरू…

अगर आप कम पैसों में मशरूम की खेती करके मोटा मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो आप अपना न्यूनतम पैसे से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस समय मशरूम की मांग भी बहुत अधिक है। कोई खुला या बड़े खेत की आवश्यकता नहीं होगी, घर की चार दीवारी में ही आपकी कमाई शुरू हो सकती है और न कोई खास ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी।

किसानों के लिए मशरूम उत्पादन (Mushroom Farming). हाँ, बिल्कुल। मशरूम व्यापार एक लाभकारी व्यवसाय है। मशरूम उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि खाद्य और चिकित्सा के लिए, उनके निर्यात के लिए भी। आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए केवल 50 हजार रुपये लगाने पड़ेंगे। आइए हम आपको बताते हैं किस प्रकार से।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मशरूम का वृद्धि कैसे करें

यदि आप इस व्यवसाय से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको मशरूम की खेती के तरीकों पर ध्यान देना होगा। हर वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम के मशरूम आसानी से उगाए जा सकते हैं। कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़े रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं। आप इस व्यवसाय को सरकारी सब्सिडी के सहायता से आरंभ कर सकते हैं।

कम्पोस्ट तैयार करने का तरीका

कम्पोस्ट तैयार करने के लिए धान की पुआल को भिगोकर रखना है और एक दिन बाद इसमें डीएपी, यूरिया, पोटाश, गेहूं का चोकर, जिप्सम और कार्बोफ्यूडोरन मिलाकर, सुखने के लिए छोड़ देना है। करीब ढाई महीने बाद कम्पोस्ट तैयार हो जाता है। गोबर की खाद और मिट्टी को मिलाकर एक परत बिछाई जाती है, जो डेढ़ इंच मोटी होती है, उसके ऊपर कम्पोस्ट की दो-तीन इंच मोटी परत चढ़ाई जाती है। इसलिए, स्प्रे का उपयोग दिन में मशरूम पर दो से तीन बार किया जाता है ताकि इसमें नमी बनी रहे। एक-दो इंच की कम्पोस्ट की परत भी इसके ऊपर जमी होती है। और इस प्रकार से कवक की उत्पादन शुरू हो जाती है।

शुरुआत करने के लिए मशरूम खेती की ट्रेनिंग हासिल करें।

मशरूम की खेती की ट्रेनिंग सभी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्रों में प्रदान की जाती है। यदि आप बड़े पैमाने पर इसे खेती करने की योजना बना रहे हैं, तो सही ढंग से इसे प्रशिक्षित करना बेहतर होगा।

शुरूआत करने के लिए 50 हजार रुपये की आवश्यकता हो सकती है।

मशरूम व्यवसाय की परियोजना की लागत कई कारणों पर आधारित होती है। आप इसे 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये लगाकर आरंभ कर सकते हैं। सरकार द्वारा 40% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। सरकार ने मशरूम उगाने के लिए कर्ज की सुविधा भी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

1 thought on “Small Business Idea: 15 दिन में शुरू करें घर बैठे यह बिजनेस, तुरंत होगी कमाई शुरू…”

Leave a Comment