बिहार में BPL परिवार वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! सबको मिलेंगे फ्री 5 डिसमिल जमीन

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं बिहार में बीपीएल के बारे में, आप भी जानना चाहते हैं इसके बारे में कोई इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। यदि आप बिहार राज्य के नागरिक हैं, तो यह समाचार सभी नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि उदाहरण के लिए, नगरीय क्षेत्र के जमीनहीन बीपीएल परिवारों के लिए 5 डिसमिल जमीन उपलब्ध कराने की योजना है। उम्मीदवारों को सक्षम जमीन कानून 2014 के अंतर्गत जमीन प्रदान की जाएगी।

आपके शहरी क्षेत्र में भूमि उपलब्ध नहीं है

यदि आपके शहरी क्षेत्र में भूमि उपलब्ध नहीं है, तो ग्रामीण क्षेत्र में गैरमजरूरी आम श्रेणी की जमीन की बंदोबस्त इन परिवारों के नाम किए जा सकते हैं। ताकि उन्हें सही ढंग से अपना जीवन जीने में मदद मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10 साल से सम्पूर्ण क्षेत्र में निवास करने वाले बीपीएल और भूमिहीन परिवारों को गाँवों में जमीन उपलब्ध कराए जाएंगे। और अनुसूचित जाति/जनजाति परिवारों को वास के लिए पाँच-पाँच डिसमिल जमीन प्रदान की जाएगी।

बिहार जमीन स्कीम: 100 डेसिमल लैंड 

यह योजना शहरी क्षेत्र में रहने वाले 20 बीपीएल कार्ड धारकों को 100 डिसमिल जमीन उपलब्ध कराएगी। राजस्व विभाग ने सभी समर्थ को पत्र जारी कर दिए हैं और इस पत्र के मुताबिक जमीन आवास भूमि नीति 2024 के तहत प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा 20 परिवारों को समूहिक रूप से जमीन प्रदान की जाएगी।

20 परिवारों के लिए 100 डिसमिल जमीन के साथ और 20 डिसमिल जमीन लिया जाएगा जहां 20 डिसमिल जमीन पर सड़क और सामुदायिक भवन का निर्माण होगा।

संयुक्त सचिव ने स्पष्ट किया है कि जमीन केवल उन परिवारों को दी जाएगी। जिनमें किसी सदस्य के पास राज्य और राज्य के बाहर भूमि और आवास नहीं है, और जो कम से कम 10 वर्ष से शहरी क्षेत्र में रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment