Old Pension Scheme Closed: पुराने पेंशन धारकों के लिए पैसा मिलना बंद! आई बड़ी खबर

Old Pension Scheme Closed: हाल ही में सरकार की ओर से पुराने पेंशन स्कीम के तहत बड़ी खुशखबरी सुनाई जा रही है। लेकिन लोगों के लिए यह दुखद खबर है कि अब आगामी समय में पुराने पेंशन को बंद किया जा सकता है। तो आईए जानते हैं कि किन-किन लोगों के पुराने पेंशन को बंद किया जाएगा। इसके बारे में संपूर्ण खबर इस लेख में वर्णित की गई है। जिन्हें जानना अत्यंत आवश्यक है। 

पेंशन योजना में किए गए प्रमुख बदलाव

नई खबर के मोब के विभिन्न पेंशन योजना की सीमा समाप्त हो गई है। जिसका लाभ लोगों को वर्तमान समय में भी दिया जा रहा है बताया जाता है कि 1 लाख से अधिक बुजुर्गों की ₹600 प्रति महीने पेंशन को रोक दिए गए हैं। क्योंकि ऐसे लोगों द्वारा पेंशन उठाए जाते हैं। जबकि इन लोगों की वास्तव में किसी प्रकार की पात्र देखने को नहीं मिल रही है। जिसके लिए सरकार की ओर से नई कदम उठाई जा रही है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रभावित योजनाएं

नई बदलाव के तहत या प्रभाव लोगों के बीच डाली जा रही है कि सामाजिक सुरक्षा के लिए बुजुर्गों को पैसा सरकार की ओर से प्रोवाइड कराई जाए। लेकिन सरकार की ओर से ऐसी सूचना नहीं जारी किए गए हैं। बताया जाता है कि आगामी समय में जल्दी पुराने पेंशन को बंद की जाएगी। 

पात्रता में बदलाव

बताई जा रही है कि बुजुर्गों के पेंशन में केवल 60 साल से अधिक आयु की उम्र के लोगों को पुराने पेंशन सरकार की ओर से प्रोवाइड कराई जाएगी। इसके लिए उन्हें बीपीएल कार्ड और तीन फोटो की आवश्यकता होगी। क्योंकि नई केवाईसी के तहत उन्हें बहुत सारी नई पॉलिसी को फॉलो करने की आवश्यकता है। तभी वह आसानी से अपने पेंशन की प्राप्ति कर सकते हैं। 

पेंशन पुनः प्राप्त करने की प्रक्रिया

बताया जा रहा है कि पुराने पेंशन पर रोक लगाने के कारण लोगों को आगामी समय में भरपूर मात्रा में परेशानी देखने को मिलेंगे। जबकि लोगों द्वारा इसके विरोध भी शिकायत दर्ज केंद्र में की जाएगी तो ऐसे में सरकार की ओर से नए कदम क्या उठाई जा सकते हैं। इसके बारे में तो बताया नहीं जा सकता है। लेकिन आगामी समय में इसकी सूचना आवश्यक जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment