सिर्फ ₹20 में मिलेंगे ₹2 लाख रुपए! सरकार ने शुरू की नई योजना…

भारत सरकार बहुत सी योजनाएं चलाती है जो देश के नागरिकों के लिए होती हैं। सरकार विभिन्न लोगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आती है। आजकल किसी भी चीज पर पूरा भरोसा नहीं किया जा सकता। किसी भी स्थान पर कुछ हो सकता है। एक दुर्घटना हो सकती है। बहुत से लोगों की जान जा सकती है। जिसके बाद वे उनके परिवार वालों के लिए बेसहारा हो जाते हैं।

इसके बावजूद, लोग सावधानी से विचार करते हैं कि जीवन में अगर कोई अनिश्चितता आ जाए तो वे तैयार रहें। लोग इसी कारण से लाइफ इंश्योरेंस का विचार करते हैं। हालांकि कई लोग इस तरह के होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिन्हें लाइफ इंश्योरेंस नहीं लेने में समर्थन नहीं कर पाते। इसलिए, सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कार्यान्वित की जा रही है। हर साल 20 रुपये देकर आपको लाखों तक का इंश्योरेंस मिलता है। इस योजना के लाभ किन-किनको मिलते हैं, इसके बारे में चलिए जानते हैं।

20 रुपये में 2 लाख का बीमा।

भारत में केंद्रीय सरकार द्वारा विभिन्न तरह के योजनाएं चलाई जाती हैं जिनसे कई लोग लाभान्वित होते हैं। एक ऐसा सरकारी योजना है जो नाम द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उल्लेख करती है और यह एक बीमा योजना है।

इस योजना को 2015 में लागू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत प्राथमिक सदस्य को हर साल 20 रुपये का भुगतान करना है। पाए जाते हैं 2 लाख रुपये तक के लाभ। इसमें स्वचालित डेबिट का लाभ होता है। वार्षिक रूप से एक जून को बैंक बूक से भुगतान किया जाता है।

लाभ कैसे प्राप्त होता है?

यदि किसी बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत। इस योजना के अंतर्गत बीमा धारक के नामांकन या उसके परिजनों को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। यदि हादसे में दोनों आंखों की बजाय दोनों हाथ-पैर या एक आंख, एक हाथ या एक पैर नुकसान होता है। इसके बावजूद भी 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, यदि किसी को एक आंख, एक पैर, या एक हाथ का उपयोग करने में सक्षम नहीं होता है, तो उसको 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।

कौन योजना का लाभ हासिल करता है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना विशेष रूप से सरकार द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए शुरू की गई थी। 18 साल से लेकर 70 साल के व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार सिर्फ पिछड़े वर्ग या गरीब परिवारों को ही है जिनका निवास उस योजना के लक्ष्यों से मेल खाता हो। योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment