DA में फिर हुई 4% बढोतरी अगले 3 महीने की सैलरी के साथ मिलेगा एरियर इन कर्मचारी की हो गई बल्ले बल्ले

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर तक महंगाई भत्ते में वृद्धि की उम्मीद है। इस समय, कुछ राज्य विभिन्न अवधियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि कर रहे हैं! गुजरात ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि की घोषणा की है इसी कड़ी में ! इसे तीन महीने के वेतन के आगे के भत्ता रूप में प्राप्त किया जाएगा!

लगभग 10 लाख लोगों को खुला भाग्य मिला

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और एरियर का यह निर्णय उन कर्मचारियों के लिए लागू होगा जो सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत हैं, इसका प्रभाव 1 जनवरी 2024 से होगा। यह 4.71 मिलियन गुजरात के कर्मयोगियों और लगभग 4.73 मिलियन सेवानिवृत्त कर्मचारियों या पेंशनभोगियों के लिए फायदेमंद होगा (डीए एरियर)! अधिकारियों ने संकेत दिया कि राज्य सरकार इन क्षेत्रों में कर्मचारियों के बकाया भुगतान के लिए कुल 1129.51 करोड़ रुपये वितरित करेगी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डीए एरियर तीन किस्तों में दिया जाएगा

जनवरी 2024 से लेकर 30 जून 2024 तक, 6 महीने का डायरनेस एलांउस तीन किस्तों में एरियर वेतन के साथ दिया जाएगा! रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2024 से फरवरी 2024 के बीच के डीए एरियर को जुलाई के वेतन में जोड़ा जाएगा, मार्च और अप्रैल का एरियर अगस्त के वेतन में और मई और जून का एरियर सितंबर के वेतन में जोड़ा जाएगा।

कब मिलेगा Dearness Allowance का तोहफा?

केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीद है कि जुलाई से दिसंबर तक के भत्ते में वृद्धि होगी। यह अप्रैल या मई महीने तक की जाती है परंतु इसका प्रभाव जून माह से ही महसूस होता है! सरकारी कर्मचारियों का भत्ता जुलाई से बढ़ावे की घोषणा सितंबर या अक्टूबर में की जाएगी, सादा भाषा में कहें तो। आपको सूचित करना चाहेंगे की वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी है!

कर्मचारियों को भाग्यशाली होने की संभावना है, 8वें वेतन आयोग का उपहार जल्द ही मिलेगा।

वहाँ 8वें केंद्रीय वेतन आयोग की सुझाव भी आरंभ हो गई है। आपको यह बताना चाहेंगे कि सामान्यत: केन्द्रीय वेतन आयोग का गठन लगभग दस साल में होता है। फिर भी, नरेंद्र मोदी सरकार ने सदन को यह बताया है कि 8वें केंद्रीय वेतन आयोग ( 8th Pay Commission ) की स्थापना के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। अब यह जानना है कि क्या नई सरकार में इस पर कोई निर्णय होगा या नहीं!

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

Leave a Comment