10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार के लिए आई नई भर्ती देख संपूर्ण जानकारी 

Government Job in Bihar

क्या आप भी 10वीं और 12वीं पास पास है और एक नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो मैं बता दूं कि बिहार में एक बार फिर से रिपोर्ट अनुसार वैकेंसी निकाली गई है जिसके माध्यम से आप सभी को एक अवसर प्रदान किया गया है। इसके बारे में इस आर्टिकल में सरल शब्दों में वर्णन किया गया है। जैसे इस भर्ती में कितने पद हैं, कौन-कौन से पद पर भर्ती ली जाएगी एवं कितने सैलरी दी जाएगी इसके बारे में सरल शब्दों में इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी के साथ साझा किया जाता है तो इस आर्टिकल को आवाज ध्यान पूर्वक पढ़ें…

Government Job in Bihar Qualification 

यदि इस भर्ती पद के लिए क्वालिफिकेशन की बात करें तो भारतीय सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार को इस भर्ती में अपना किस्मत आजमा सकते हैं। इस भर्ती में आपको अपने फॉर्म भरने के लिए आपकी क्वालिफिकेशन दसवीं या फिर 12वीं पास होने आवश्यक है यदि आप इसके लिए एलिजिबल है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कौन से पद पर भर्ती ली जाएगी

यदि पद की बात कर तो इनमें आपको बहुत सारे पद देखने को मिलती है। लेकिन खासकर आपके सावधानी को रखते हुए इसमें आपको जूनियर क्लर्क जिनकी क्वालिफिकेशन दसवीं पास, असिस्टेंट पद के लिए 12वीं पास, स्टेनोग्राफर पद के लिए 12वीं पास एवं पियून की नौकरी प्राप्त करने के लिए दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा भी इस भर्ती में आपको बहुत सारे पौधे देखने को मिल जाती है।

Government Job in Bihar Qualification Age Limit 

यदि इस भर्ती पद के लिए उम्र की चर्चा करें तो उम्मीदवार को 18 साल से अधिक और 37 साल से कम उम्र होने की आवश्यकता है। हालांकि उम्र में भी छूट दी गई है। जिसके लिए आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन जानने की आवश्यकता है। लेकिन मैं बताना चाहूंगा कि इनकी उम्र में आपको दो या तीन साल वृद्धि नजर देखने को मिल सकती है।

Government Job in Bihar सैलरी

यदि सैलरी की चर्चा करते हो प्रत्येक पद के लिए आपको अलग-अलग देखने को मिल सकती है। लेकिन सामान्य और पर यदि प्रत्येक पद के लिए आपको 5000 से ₹20000 तक ग्रेड पे 1900 के हिसाब से आपको सैलरी दी जाएगी। यदि आप 12वीं पास है तो आपके सैलरी में वृद्धि नजर आ सकती है। मैं बताना चाहूंगा कि यदि आप 12वीं पास है तो आपको 9000 से ₹34000 के बीच ग्रेड पे 4200 के हिसाब से सैलरी दी जाएगी। यदि आप स्टेनोग्राफर के लिए अप्लाई करते हैं। तो आपको सैलरी में अत्यधिक वृद्धि देखने को नजर आ सकती है।

Government Job in Bihar Application Process

यदि आप भी एक उम्मीदवार है और आप इस पद के लिए एलिजिबल हैं और अपने इंटरेस्ट अनुसार फॉर्म भरना चाहते हैं। तो मैं बताना चाहूंगा कि जनरल कैंडिडेट के लिए ₹500 ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करने होंगे और ओबीसी कैंडिडेट के लिए और ₹250 भुगतान करने पड़ेंगे यदि आप एससी एसटी कैटेगरी चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन फिलप करते वक्त रुपए देने होंगे।

Government Job Selection Process:

यदि सिलेक्शन प्रोसेस की चर्चा की जाए तो इनमें आपको रिटन टेस्ट देने होंगे और साथ ही आपको स्किल टेस्ट और इंटरव्यू उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बारे में आने वाले समय में ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आप सभी उम्मीदवार को अनाउंसमेंट कर दिया जाएगा।

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment