KK Pathak News: गेस्ट टीचर के बाद अब इनकी नौकरी पर खतरा, केके पाठक ने लिया बड़ा फैसला

Bihar Education Department

बिहार में करीबन सरकारी स्कूलों में एजेंसी से नियुक्ति शिक्षकों की आईसीटी इंस्ट्रक्टर की नौकरी चली गई है। एवं वर्तमान समय में नियुक्त इंस्ट्रक्टर को हटाने के लिए काफी ज्यादा मशक्कत की जा रही है। ऐसा देखा जा रहा है, कि इन सभी लोगोंको इंस्ट्रक्टर एजेंसी के माध्यम से बहाली की गई थी। साथ ही ऐसे व्यक्तियों का परिवार नौकरी के जरिए चलती थी। लेकिन सरकार की ओर से एक नई निर्णय को लागू किया गया। जिसके तहत अब वर्तमान समय में इनकी नौकरी चली जा रही है। 

इन्हें अचानक आप सड़कों पर आना पड़ रहा है। इसके अलावा शिक्षा विभाग के द्वारा हजारों अतिथि शिक्षकों को नौकरी से बाहर निकलने का ऐलान किया गया है। यदि नियम अनुसार देखी जाए तो इन दोनों के बीच का अंतर के शिक्षा विभाग की कार्रवाई विभाग द्वारा की जाती है। जबकि इंस्ट्रक्टर की बहाली एजेंसी द्वारा की जाती है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
KK Pathak News bihar
KK Pathak News bihar

कलतक नौकरी, अब सड़क पर क्यों

इंस्ट्रक्टर स्कूलों में आईसीटी इंस्ट्रक्टर के जरिए नौकरी करते थे। जिन्हें वर्तमान समय में अब बेरोजगारी लोगों में गिनती किया जा रहा है। इन सभी व्यक्तियों की बहाली अगस्त सितंबर 2023 में की गई थी। इन सभी कर्मचारियों को लेकर के पाठक की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें यह साफ-साफ जारी किया गया है, कि अब आईसीटी लैब कोलेकर आईसीटी इंस्ट्रक्टर और गार्ड की बहाली की गई थी। इन एजेंटीयों को प्रत्येक राज्य के जिलों के विद्यालय में आईसीटी लैब के माध्यम से सारी व्यवस्था एवं जिम्मेदारी को सोप गई थी।

कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति पूरी!

ऐसा देखा जा रहा है कि शिक्षक विभाग की ओर से आईसीटी लैब को लेकर स्कूल में कंप्यूटर शिक्षक नियुक्ति हाल ही में किया गया था। इसके अलावा यह भी देखा गया है, कि जहां शिक्षक की विभाग की ओर से कंप्यूटर शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया वर्तमान समय में कई जगहों पर चल रही है। विभाग की ओर से यह संदेश जारी किया गया है, कि जीने विद्यालय में कंप्यूटर शिक्षा की नियुक्ति की गई थी। वहां से आईसीटी को इंस्ट्रक्टर को हटा दिए जा रहे हैं। इस अभियान को पूरे बिहार में लागू किया जा रहा है। 

वेतन को होंगे प्रधान जिम्मेवार

डीईओ के द्वारा यह जानकारी प्रत्येक शिक्षकों तक पहुंचाई गई है, कि पत्र को भेज इंस्ट्रक्टर को हटाने का आदेश को जारी कर दिया गया है। जबकि इस संबंध प्रधान शिक्षक को किसी प्रकार की सूचना भी नहीं दी गई है। उन्हें डायरेक्ट अब उन्हें नौकरी से हटाने के कार्य को जारी कर दिया गया है। ऐसे में लोग क्या करेंगे इसके बारे में सरकार की ओर से कोई राय नहीं दी जा रही है। 

यह भी पढ़ें:

Shivam A passionate content writter with over 3 year Experience in Online Media Sector. He brings his expertise and skill set to the news section, providing readers accurate insights. Currently working as a Sub-Editor
for this blog - [email protected]

Leave a Comment