आवेदन करते ही मिलेगा ₹20000 लड़का लड़की दोनों को, जाने पूरी जानकारी

केंद्र सरकार शिक्षा के स्तर में सुधार करने के लिए प्रयासरत है और सभी छात्रों को उच्च शिक्षा की दिशा में प्रेरित करने का प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है जो देशभर के बच्चों को शिक्षा के लिए समान अवसर प्रदान करती हैं। नवीन पीएम छात्रवृत्ति योजना 2024 भी इसी मार्ग का हिस्सा है, जिसमें चयनित छात्रों को 20,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा

जैसा कि हमने आपको बताया, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसे केंद्र सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्रीय सैनिकों, रक्षा सचिवालय, भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय द्वारा देश भर के सशस्त्र पुलिस बल के पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सैन्य बलों के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है।

इस पीएम छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 20,000 रुपये के अनुदान की सहायता उन बच्चों को पहुंचती है जिनके माता-पिता केंद्रीय सुरक्षा बलों, राज्य पुलिस बलों और असम राइफल्स विभाग में तैनात थे, जो ड्यूटी के दौरान शहीद हुए या विकलांग हो गए हैं।

सरकार PM स्कालरशिप योजना में 20,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है।

सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज, असम राइफल्स और राज्य पुलिस के जवानों के बच्चों को यदि ड्यूटी के दौरान शहीद हो जाते हैं या विकलांग हो जाते हैं और कमाने की स्थिति में नहीं रहते हैं, उन्हें व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत उन्हें 4 से 5 साल तक आर्थिक सहायता मिलती है।

कितना स्कॉलरशिप मिलेगा

वर्ष 2024 के लिए Pradhan Mantri Scholarship Yojana में प्रति वर्ष लगभग 2000 छात्रों का चयन होता है।

  • 2000 छात्रों का चयन करने के लिए 50% लड़के और 50% लड़कियों को चुना जाता है।
  • प्रत्येक बालिका आवेदनकर्ता को योजना के तहत ₹3000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • हर लड़के को सरकार द्वारा 2500 रुपए की छात्रवृत्ति केंद्र में प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत, नक्सली और आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों को 500 अन्य छात्रवृत्तियों में भी जोड़ा जाता है, जिसमें 50% लड़के और 50% लड़कियों का चयन किया जाता है।

पीएम छात्रवृत्ति योजना के तहत पूरे किए जाने वाले पाठ्यक्रम

छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रम के पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना द्वारा चार से पांच वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

कोर्सेज करने में सक्षम हो सकते हैं।

वहीं छात्र-छात्राएं यदि चाहें तो विभिन्न प्रबंधन संबंधित पाठ्यक्रम जैसे BBA या MCA कोर्सेज भी सम्पन्न कर सकते हैं।

My name is Vanshika Kumari. I have been in the field of journalism for the past 3 years. I have a strong interest in writing news articles. Currently Working with sacchisewa.com as Senior Editor. If you have any questions for me, please feel free to share: contact: [email protected]

Leave a Comment